ताज़ा खबरें



होम >

फेयरवेल स्पीच में बोले ओबामा, 'मुसलमान भी उतने ही देशभक्त हैं जिनते की हम'

 कपिल तिवारी 2017-01-11 09:07:39

साझा करें




नई दिल्ली:
अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आज अपना आखिरी भाषण शिकागो में दिया। ये उनका विदाई समारोह था जिसमें उन्होंने ये भाषण दिया। बराक ओबामा 20 जनवरी को व्हाइट हाऊस में आखिरी दिन बिताएंगे। इस दिन अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शपथ लेंगे। अपने आखिरी भाषण में ओबामा ने कई विषयों को लेकर अपने संबोधन में उनका जिक्र किया। 


आपको बता दें कि बराक ओबामा अमेरिका के 2 बार लगातार राष्ट्रपति रहे हैं। अपनी आखिरी स्पीच में ओबामा ने कहा कि मिशेल और मुझे पिछले कई हफ्तों से कई शुभकामनाएं मिल रही हैं और आज में सभी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं।


ओबामा की स्पीच के दौरान लोगों ने नारे भी लगाए और कहा 'चार साल और' वहीं ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप की मुस्लिम विरोधी नीतियों पर निशाना साधते हुए कहा कि मैनें यही सीखा है कि परिवर्तन तभी होता है जब आम आदमी की भागीदारी हो और मांग के लिए सभी एक साथ आते हों।

'मुस्लिम विरोधी अस्वीकार हैं'

ओबामा ने आगे कहा कि बोस्टन और ऑरलैंडो हमें याद दिलाते हैं कि कट्टरता कितनी खतरनाक हो सकती है। हमारी एजेंसियों पहले से कहीं अधिक प्रभावी हैं. आईएसआईएस खत्म होगा. अमेरिका के लिए जो भी खतरा पैदा करेगा, वो सुरक्षित नहीं रहेगा। ओबामा ने कहा कि ओसामा बिन लादेन समेत हजारों आतंकियों को हमने मार गिराया है। अपनी स्पीच में ओबामा ने कहा कि मैं मुस्लिम अमेरिकियों के खिलाफ भेदभाव को अस्वीकार करता हूं. मुसलमान भी उतने देशभक्त हैं, जितने हम।

'मिशेल सबसे अच्छी दोस्त'


अपनी फेयरवेल स्पीच में ओबामा ने मिशेल के लिए कहा कि मिशेल, पिछले पच्चीस सालों से आप न केवल मेरी पत्नी और मेरे बच्चों की मां है, बल्कि मेरी सबसे अच्छी दोस्त है. ओबामा ने अपनी बेटियों मालिया और साशा से कहा कि अद्भुत हैं. भाषण के दौरान बराक ओबामा भावुक हो गए. यह देख उनकी बेटी और पत्नी मिशेल की आंखों में आंसू आ गए. मुझे यकीन है कि हमारा भविष्य सुरक्षित हाथों में हैं.


ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें। हर पल अपडेट रहने के लिए ANDROID पर India Voice APP डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। 

साझा करें



वीडियो

बड़ी खबरें



Live Streaming

IndiaVoice © Copyright 2016, All Rights Reserved Design and develop by DataLogic Tricks