1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी, उत्तराखंड समेत इन राज्यों में आज होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम विभाग की भविष्यवाणी

यूपी, उत्तराखंड समेत इन राज्यों में आज होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम विभाग की भविष्यवाणी

मौसम विभाग की ओर से आज ज्यादातर राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.जिनमें यूपी बिहार झारखंड गुजरात मध्य प्रदेश गोवा शामिल हैं.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात और अरब खाड़ी की तरफ से चल रही सर्द हवाओं की वजह से मानसून एक्टिव हुआ है. यही कारण है कि आखिरी पड़ाव में जमकर बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी गुरुवार से तीन दिन तक यूपी , उत्तराखंड, राजस्थान और हिमाचल में भारी बारिश का अनुमान हैं. मौसम विभाग इन राज्यों में अलर्ट जारी किया है.

पढ़ें :- भारी बारिश का कहर, उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में हुआ अचानक भूस्खलन, हाइवे हुआ ब्लॉक - देखें

आईएमडी के मुताबिक 15 सितंबर को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा में गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है. दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों की बात करें तो यहां सुबह से बादल छाए हुए है. कई स्थानों पर तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है.

यूपी के इन जिलों में होगी सकती हैं भारी बारिश

यूपी में मानसून की जोरदार वापसी हो गई है. लखनऊ, कानपुर समेत कई जिलों में रात से ही बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने गुरुवार को प्रदेश के 42 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने मऊ, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, गोंडा, आयोध्या, प्रतापगढ़, संत रविदास नगर, मिर्जापुर, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, बाराबंकी, लखनऊ, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, हमीरपुर, झांसी, जालौन, इटावा, औरैया, कन्नौज, हरदोई, मेरठ, नोएडा, गौतमबुद्धनगर, सहारनपुर, सोनभद्र, आगरा, जालौन, गाजियाबाद, पीलीभीत, फैजाबाद में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट

पढ़ें :- अमित शाह की पूर्णिया रैली: BJP ने की तैयारी पूरी, शामिल होगें करीब डेढ़ लाख कार्यकर्ता

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तराखंड में गुरुवार को ज्यादातर क्षेत्रों में भारी वर्षा के आसार हैं. खासकर कुमाऊं में भारी से भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है.मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर कुमाऊं मंडल के सीमांत जिलों और गढ़वाल मंडल के रुद्रप्रयाग में स्कूलों में दो दिन का अवकाश घोषित कर दिया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक अगले दो दिन प्रदेश में भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट, जबकि शनिवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...