1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. अप्रैल में 10 और राफेल जेट भारतीय वायुसेना में होंगे शामिल, चीन की हर चाल पर नजर

अप्रैल में 10 और राफेल जेट भारतीय वायुसेना में होंगे शामिल, चीन की हर चाल पर नजर

भारतीय वायुसेना की ताकत और बढ़ने जा रही है। अप्रैल में कम से कम 10 राफेल जेट भारतीय वायुसेना में शामिल होने की खबर है। नए लड़ाकू विमान आने के बाद भारतीय वायुसेना में राफेल की संख्या बढ़कर 21 हो जाएगी। पहले ही 11 राफेल भारत पहुंच चुके हैं और अंबाला स्क्वॉड्रन में शामिल हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना की ताकत और बढ़ने जा रही है। अप्रैल में कम से कम 10 राफेल जेट भारतीय वायुसेना में शामिल होने की खबर है। नए लड़ाकू विमान आने के बाद भारतीय वायुसेना में राफेल की संख्या बढ़कर 21 हो जाएगी। पहले ही 11 राफेल भारत पहुंच चुके हैं और अंबाला स्क्वॉड्रन में शामिल हैं।

पढ़ें :- UP News: वाराणसी एयरपोर्ट पर पेपरलेस वर्क सिस्टम का हुआ शुभारंभ,अब आपका चेहरा ही होगा बोर्डिंग पास

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अगले दो से तीन दिनों के अंदर तीन राफेल विमान फ्रांस से सीधे उड़कर भारत पहुंचेंगे। इन विमानों में ईंधन हवा के बीच भरा जाएगा। इसके बाद अप्रैल महीने के दूसरे पखवाड़े में 7-8 और राफेल विमान और उनके ट्रेनर वर्जन भारत पहुंच जाएंगे।’

राफेल विमान पहली बार बीते साल जुलाई-अगस्त में भारतीय वायुसेना में शामिल होने शुरू हुआ थे। इसके बाद इस विमान को चीन से सीमा गतिरोध के बीच उसकी हरकतों पर नजर रखने के लिए पूर्वी लद्दाख और अन्य इलाकों में गश्ती पर लगाया गया था। भारत ने सितंबर 2016 में फ्रांस के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए सौदा किया था।

 

पढ़ें :- गाजियाबाद की सोसायटी में 25 मिनट तक लिफ्ट में फंसी रहीं 3 मासूम बच्चियाँ, केस दर्ज
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...