1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का 100 करोड़ का आंकड़ा पूरा, दुनियाभर से मिल रहे हैं बधाई संदेश

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का 100 करोड़ का आंकड़ा पूरा, दुनियाभर से मिल रहे हैं बधाई संदेश

कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में भारत ने 100 करोड़ का ऐतिहासिक मुकाम हासिल कर लिया है। देशभर में अभी भी तेजी से कोरोना के खिलाफ जंग जारी है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 21 अक्टूबर। कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में भारत ने 100 करोड़ का ऐतिहासिक मुकाम हासिल कर लिया है। देशभर में अभी भी तेजी से कोरोना के खिलाफ जंग जारी है। वहीं 100 करोड़ कोरोना टीका लगाने में सभी राज्यों का योगदान अच्छा है, लेकिन कुछ राज्यों ने कोरोना टीकाकरण के 9 महीनों में बहुत तेजी से वैक्सीनेशन किया है। जिसके बाद देश और दुनिया से बधाइयों का तांता लग गया है।

पढ़ें :- कोरोना टीकाकरण के लिए सिर्फ आधार अनिवार्य नहीं : सुप्रीम कोर्ट

WHO की दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक पूनम क्षेत्रपाल ने कहा कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व, सभी क्षेत्रों के संयुक्त प्रयास, संपूर्ण स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और स्वयं लोगों के समर्पित कोशिशों के बिना इतने कम समय में ये उपलब्धि हासिल करना आसान नहीं है।

भूटान के प्रधानमंत्री लोतेय त्शेरिंग ने कहा कि ये ना केवल भारत बल्कि दुनिया के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। वो भूटान के लोगों की ओर से भारत को बधाई देता हैं।

इजरायल के प्रधानमंत्री नफताली बेनेट ने भारत के सफल कोविड-19 टीकाकरण अभियान का नेतृत्व करने के लिए नरेंद्र मोदी को बधाई दी। अब भारतीय लोगों को 100 करोड़ से अधिक टीके लगाए गए हैं। ये जीवन रक्षक टीके वैश्विक महामारी को हराने में हम सभी की मदद कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया उच्चायुक्त बैरी ओ फैरेल ने कहा कि भारत को 1 अरब वैक्सीन खुराक देने के लिए बधाई। भारत के टीकाकरण कार्यक्रम के तहत उन्हें भी अपनी दोनों वैक्सीन खुराक मिलीं, भारत सरकार को इसके लिए धन्यवाद।

ब्रिटेश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने कहा कि वैक्सीन के शतक के लिए भारत को बधाई। कोविड वैक्सीन की 100 करोड़ से अधिक टीके लगाना एक बड़ी उपलब्धि है। खुशी है कि 80 % टीके ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका और सीरम इंस्टीट्यूट की साझेदारी के उत्पाद हैं।

पढ़ें :- Corona Vaccination: 3 जनवरी से शुरू होगा 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अमेरिकी दूतावास ने भी भारत को 100 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा पूरा करने पर बधाई दी है। दूतावास की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया है कि भारत के सामूहिक प्रयास की ये ऐतिहासिक जीत है। इसने कोरोना की जंग जीतने में एक बड़ी भूमिका निभाई है।

गौरतलब है कि देश में कोरोना रोधी टीके लगाने का आंकड़ा 100 करोड़ के पार हो गया है। गुरुवार सुबह करीब पौने 10 बजे देश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार पहुंच गया। कोरोना महामारी के खिलाफ 100 करोड़ टीकों के आंकड़ा पार करने की बड़ी उपलब्धि पर राजधानी और अलग-अलग राज्यों में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के RML हॉस्पिटल पहुंचे। जहां उन्होंने स्वास्थ्य कर्मचारियों और डॉक्टरों का हौंसला बढ़ाया। उन्होंने कहा कि हमें जल्द से जल्द कोरोना को हराकर इस लड़ाई को जीतना है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर देशवासियों को इसके लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि दूरदर्शी प्रधानमंत्री नेरन्द्र मोदी के समर्थ नेतृत्व का ये प्रतिफल है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...