1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. 10th Instalment Of PM-KISAN : प्रधानमंत्री मोदी का ऐलान- नए साल का पहला दिन देश के अन्नदाताओं को समर्पित रहेगा

10th Instalment Of PM-KISAN : प्रधानमंत्री मोदी का ऐलान- नए साल का पहला दिन देश के अन्नदाताओं को समर्पित रहेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी को दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त जारी करेंगे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 31 दिसंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नए साल की पूर्व संध्या पर कहा कि 2022 का पहला दिन देश के अन्नदाताओं को समर्पित रहेगा। प्रधानमंत्री 1 जनवरी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) की 10वीं किस्त जारी करेंगे।

पढ़ें :- Madhya Pradesh : भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप्स ईकोसिस्टम- प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि “नव वर्ष, 2022 का पहला दिन देश के अन्नदाताओं को समर्पित रहेगा। दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए PM-KISAN की 10वीं किस्त जारी करने का सौभाग्य मिलेगा। इसके तहत 20 हजार करोड़ रुपए की राशि के ट्रांसफर होने से 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को लाभ होगा।”

पढ़ें :- JITO Connect 2022 : भारत की तरफ भरोसे से देख रही है दुनिया- प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक जमीनी स्तर के किसानों को सशक्त बनाने की निरंतर प्रतिबद्धता और संकल्प के अनुरूप, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी को दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त जारी करेंगे।

पीएम-किसान योजना के तहत, पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये का वित्तीय लाभ प्रति वर्ष दिया जाता है, जो 4-महीने के अंतराल पर 2000 रुपये की 3 समान किस्तों में देय है। धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। इस योजना में किसान परिवारों को अब तक 1.6 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि ट्रांसफर की जा चुकी है।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी करेंगे, जिससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी एफपीओ के साथ बातचीत करेंगे और राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...