1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. झारखंड कैबिनेट की बैठक में 13 प्रस्ताव मंजूर, 16 से 22 दिसंबर तक चलेगा शीतकालीन सत्र

झारखंड कैबिनेट की बैठक में 13 प्रस्ताव मंजूर, 16 से 22 दिसंबर तक चलेगा शीतकालीन सत्र

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड के राज्य पत्रकार स्वास्थ्य बीमा योजना नियमावली-2021 को मंजूरी दी। योजना मीडिया प्रतिनिधियों के लिए ग्रुप बीमा के रूप में लागू होगी, बीमाधारक सहित उसके पति/पत्नी और 21 साल की आयु के दो अविवाहित और निर्भर संतान को लाभ मिलेगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

रांची, 25 नवंबर। झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र 16 से 22 दिसंबर तक आयोजित होगा। ये पंचम विधानसभा का 7वां सत्र होगा। सत्र कुल 5 दिनों को होगा। सत्र के पहले दिन कोई काम नहीं हो सकेगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया। बैठक में 13 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

विधानसभा सत्र में 17 दिसंबर को राज्य सरकार द्वितीय अनुपूरक बजट पेश करेगी। 20 दिसंबर को प्रश्नकाल होगा, जिसमें विधायक मुख्यमंत्री से सीधे नीतिगत मुद्दों पर सवाल कर सकेंगे। इसके अलावा इस सत्र में कई विधेयक भी आएंगे।

* 7 दिन के सत्र में 5 दिन होगा काम

17 दिसंबर: प्रश्नकाल और वित्तीय वर्ष 2021-22 के द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी पेश होगा
18 दिसंबर: बैठक नहीं होगी
19 दिसंबर: बैठक नहीं होगी
20 दिसंबर: मुख्यमंत्री प्रश्नकाल और वित्तीय वर्ष 2021-22 के द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी पर सामान्य वाद-विवाद, मतदान और विनियोग विधेयक पेश और पास किए जाएंगे
21 दिसंबर: प्रश्नकाल और राजकीय विधेयक और बाकी राजकीय कार्य होंगे
22 दिसंबर: राजकीय विधेयक, बाकी राजकीय कार्य और गैर सरकारी सदस्यों का कार्य

* 2 करोड़ 37 लाख रुपए से झारखंड पर बनेगी डॉक्यूमेंट्री

इसके अलावा देश-दुनिया में डॉक्यूमेंट्री के जरिए से झारखंड की तस्वीर दिखाई जाएगी। ये डॉक्यूमेंट्री नेशनल ज्योग्राफी बनाएगा। इसमें 02 करोड़ 37 लाख रुपये का खर्च आएगा। इसकी भी मंजूरी दे दी गई है। आयुष्मान भारत, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभ से हरा कार्डधारियों को आच्छादित करने के प्रस्ताव पर कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी है। बैंकों में सरकारी खातों में पैसे रखने पर बैंकों के चयन का मापदंड तय करने के लिए होगा समिति का गठन।

* कैबिनेट बैठक में लिए गए कुछ और फैसले

* PDS दुकानों के ई-पॉस मशीनों के सर्विस सपोर्ट के लिए कंपनी को 2 साल की अवधि विस्तार 5 साल के लिए सर्विस ली गयी थी, जो पूरा हो चुका है। इसे 2 साल और बढ़ाने के प्रस्ताव पर कैबिनेट की मंजूरी।
* पंकज कुमार को उप समाहर्ता के पद पर की गई नियुक्ति की घटनोत्तर मंजूरी दी गई।
* झारखंड बाल विकास सेवा अराजपत्रित कर्मचारी भर्ती और सेवा शर्त नियमावली, 2006 में आंशिक संशोधन की मंजूरकी दी गई।
* झारखंड टेक्सटाइल अपरेयल एंड फुटवीर पॉलिसी को मंजूरी
* 2016 की प्रभावी तारीख 19 सितम्बर, 2021 से नई नीति अधिसूचित होने तक या फिर 18 सितम्बर, 2022 तक जो भी पहले हो तक अवधि विस्तार को मंजूरी दी गई।
* नियम 245 के तहत में लिंकवेल टेलीसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड एवं में. इंटीग्रा माईक्रोसॉफ्ट प्राइवेट लिमिटेड से ई-पॉस मशीनों की सर्विस सपोर्ट हासिल करने के लिए अवधि विस्तार देने की मंजूरी दी गई।
* बैंकों में सरकारी खातों के संधारण के लिए बैंकों का चयन करने की मंजूरी दी गई।
* झारखंड चिकित्सा शिक्षा नियमावली-2021 के गठन को मंजूरी दी गई।

वहीं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड के राज्य पत्रकार स्वास्थ्य बीमा योजना नियमावली-2021 को मंजूरी दी। योजना मीडिया प्रतिनिधियों के लिए ग्रुप बीमा के रूप में लागू होगी, बीमाधारक सहित उसके पति/पत्नी और 21 साल की आयु के दो अविवाहित और निर्भर संतान को लाभ मिलेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X