1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. धारा 370 को हटाने व दुश्मनों के घर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक करने का साहसिक कार्य करने वाले पीएम नरेंद्र मोदी का जन्मदिन और उनके कार्यकाल की उपलब्धियां

धारा 370 को हटाने व दुश्मनों के घर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक करने का साहसिक कार्य करने वाले पीएम नरेंद्र मोदी का जन्मदिन और उनके कार्यकाल की उपलब्धियां

आजाद भारत में जन्मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म आज ही के दिन गुजरात के वडनगर में हुआ था। साधारण परिवार के घर जन्मे पीएम मोदी ने अपने असाधारण फैसलों से देश और दुनिया के समक्ष अपनी मिशाल बनाई है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

समय पर शख्सियत की छापः भारत के पहले प्रधानमंत्री, जिन्होंने स्वतंत्र भारत में जन्म लिया। 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में पैदा हुए नरेंद्र दामोदर दास मोदी मौजूदा दौर पर लगातार अपने व्यक्तित्व की ऐसी छाप छोड़ते जा रहे हैं जो आने वाले लंबे कालखंड तक तरक्की और कामयाबी का मुहावरा बना रहेगा। नरेंद्र मोदी 07 अक्टूबर 2001 को गुजरात के 14वें मुख्यमंत्री बने और 22 मई 2014 तक इस पद पर बने रहे। 26 मई 2014 को वे पहली बार प्रधानमंत्री बने और 2019 लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत के साथ उनका दूसरा कार्यकाल शुरू हुआ।

पढ़ें :- बनास डेयरी की पहल से सशक्त होंगे किसान, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मिलेगा बढ़ावा : प्रधानमंत्री मोदी

2001 के गुजरात में आए भूकंप के बाद वहां के तत्कालीन मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल की जगह नरेंद्र मोदी को मुख्यमंत्री बनाया गया। जिसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। हालांकि 2002 में गुजरात दंगे के कारण उन्हें व्यापक आलोचना का सामना करना पड़ा लेकिन सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त विशेष जांच दल को अभियोजन पक्ष की कार्यवाही शुरू करने के लिए कोई सबूत नहीं मिला। ऐसी परिस्थितियों में नरेंद्र मोदी ने नितांत खामोशी से गुजरात के विकास की नयी पटकथा लिखी जो आगे चलकर ‘गुजरात मॉडल’ के रूप में दूसरे राज्यों के लिए भी उदाहरण बना।

प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने विकास के मंत्र को ही आगे बढ़ाया। इस दौरान सौ से अधिक जन कल्याणकारी योजनाओं पर काम किया जिसमें जनधन योजना, मेक इन इंडिया, प्रधानमंत्री सुकन्या योजना, अटल पेंशन योजना, डिजिटल मिशन आदि शामिल हैं। स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश में दो करोड़ शौचालय बनाने के लक्ष्य और उज्ज्वला योजना के तहत गरीब घरों का चूल्हा जलाने के लक्ष्य की हर किसी ने सराहना की। मोदी सरकार की कामयाबियों की फेहरिस्त में कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने का साहसिक फैसला भी शामिल है। विकास के इन आयामों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई बार अपने विरोधियों को भी मुरीद बना लिया।

भारतीय प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी ने विश्व राजनीति पर भी अपनी खास पहचान बनायी है। वैक्सीन डिप्लोमेसी के जरिये नरेंद्र मोदी ने दुनिया के सामने भारत की पहचान को और भी मजबूती दी। दुनिया भर के नेताओं ने अलग-अलग समय पर नरेंद्र मोदी के कार्यों को सराहा है। दुनिया की जानी-मानी संस्थाओं और पत्र-पत्रिकाओं ने उन्हें समय-समय पर दुनिया के प्रभावशाली नेताओं में शामिल किया है। सऊदी अरब, अफगानिस्तान, फिलिस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात, रूस, मालदीव, बहरीन जैसे देशों ने नरेंद्र मोदी को अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान भी दिया।

1867ः देश के प्रमुख कार्टूनिस्ट गगनेन्द्रनाथ टैगोर का जन्म।

पढ़ें :- ऑस्ट्रेलिया से आए पुरावशेषों का प्रधानमंत्री ने किया निरीक्षण

1948ः हैदराबाद रियासत का भारत में विलय।

1949ः दक्षिण भारत के प्रमुख राजनीतिक दल द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) की स्थापना।

1956ः भारतीय तेल एवं प्राकृतिक गैस आयोग का गठन।

1957ः मलेशिया संयुक्त राष्ट्र में शामिल हुआ।

1982ः भारत और सीलोन (श्रीलंका) के बीच पहला क्रिकेट टेस्ट मैच खेला गया।

पढ़ें :- हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के पहले सुपरस्टार थे कुंदनलाल सहगल

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...