1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बरसात के मौसम में घूमने के लिए 5 बेहतरीन डेस्टिनेशन

बरसात के मौसम में घूमने के लिए 5 बेहतरीन डेस्टिनेशन

बरसात के मौसम में और भी खूबसूरत हो जाए है ये शहर, जरूर जाए इन जगहों के सैर पर

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

मानसून के मौसम में चहुंओर हरियाली रहती है और परिवार के साथ समय बिताने का ये सबसे अच्छा समय होता है। बरसात के मौसम में कुछ लोग घर के अंदर चिपक के बैठे रहते है तो कुछ लोग बारिश के बूंदो को अपने चेहरे पर महसूस करना चाहते हैं और बाहर घूमना चाहते हैं। मानसून में प्रकृति अपना सौंदर्य सबसे अधिक बिखेरती है।

भारत में कई ऐसी जगहे है जहां मानसून की खूबसूरती देखने को बनती हैं। अगर आप भी बरसात में घूमने के शौक़ीन हैं तो हम बता रहे है आपको पांच ऐसे डेस्टिनेशन जहां की सैर अपको एक अच्छी मेमोरीज़ देगी।

1 . कर्नाटक 

अगर आप पहाड़ो का नज़ारा देखना चाहते है तो कर्नाटका आपके लिए सबसे बेहतरीन जगह है।  दक्षिण भारत में स्थित कर्नाटक के पहाड़ो से निकलते झरने की कल-कल को सुनने और उसे देखने हज़ारो की तादाद में हर साल जुलाई अगस्त के महीने में यहां आते हैं।  कर्नाटक घाटियों और झरनों का घर है, यह झरने मानसून के मौसम में बेहद खूबसूरत दिखाई देते हैं, जो भारी मात्र में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। कर्नाटक मानसून के दौरान अपने झरनों और घाटियों के साथ किसी स्वर्ग से कम नहीं दिखाई देता है।  यहां एक सनसेट पॉइंट भी है जहां से अरब सागर का साफ नज़ारा नज़र आता है।

2 .दार्जलिंग 

बरसात की बात हो और चाय के बगानो के शहर का जिक्र न आये यह नहीं हो सकता। दार्जलिंग हरे भरे पहाड़ो और अपनी खूबसूरती बिखरने के लिए जाना जाता है , पर मानसून में इसका सौंदर्य और भी ज्यादा आकर्षक होता है। एक और चीज़ है जो पर्यटकों को दार्जलिंग खींच लाती है और वह ट्राय ट्रेन है। दार्जिलिंग अपनी टॉय ट्रेन के लिए काफी प्रसिद्ध हैं।आपको बता दें, कि इस टॉय ट्रेन को यूनेस्को ने  विश्व धरोहरों की सूची में भी जगह दी गई है।

3 .लोनावला 

अगर आप मुंबई वासी है या उसके आस पास रहते है तो लोनावला से परिचय कराने की आपको जरुरत नहीं है। लोनावला मुंबई के चकाचौंध से दूर हरियाली से भरा जगह है।  वहां का वातावरण आपको सुकून का अनुभव कराता है। लोनावला के आसपास के इलाकों से पर्यटक हर साल बरसात में यहां घूमने आते है। देश के कई हिस्सों से भी लोनावला की  हरियाली और पहाड़ो की ख़ूबसूरती को देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ती है।

4 .चेरापूंजी 

बरसात में घूमने के प्लान लिस्ट में आप चेरापूंजी को शामिल करना न भूलें। चेरापूंजी वो शहर है जहां दुनिया में सबसे अधिक बारिश होती है। इसकी बारिश तो चर्चित है ही साथ ही यहां  के नजारे देखकर आप हैरान हो जायेंगे। चेरापूंजी में पहाड़ और झरने तो आम बात हैं यहां के मौसमी गुफा आपके ट्रिप के लिए असली एडवेंचर साबित होंगे।

5. पचमढ़ी 

पचमढ़ी मध्यप्रदेश राज्य के होशंगाबाद जिले में स्थित एक प्रमुख हिल स्टेशन है जहा कई सारे जलप्रपात हैं। पचमढ़ी में बरसात के वक़्त समान्य वर्षा होती है जिससे यह जलप्रपात भर जाते हैं। इसलिए बारिश के मौसम में यहां की सैर आपको जरूर करना चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X