1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. उज्जैन: शनि मंदिर के पास बनेगा 50 फीट ऊंचा वॉच टॉवर, 5.50 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार

उज्जैन: शनि मंदिर के पास बनेगा 50 फीट ऊंचा वॉच टॉवर, 5.50 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार

मध्यप्रदेश की अध्यात्म, पर्यटन व संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर के निर्देश पर यह प्रोजेक्ट तैयार किया गया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

उज्जैन, 31 अगस्त । शहर के त्रिवेणी स्थित प्रदेश का पहला ऐसा मंदिर होगा, जहां 50 फीट ऊंचा वॉच टॉवर होगा। टॉवर में सीसीटीवी कैमरे वाला कंट्रोल रूम भी बनेगा। 5.50 करोड़ रुपये लागत का प्रोजेक्ट तैयार हो गया है, जिसे शासन को भेजा जाएगा।

पढ़ें :- मोबाइल चोरी के शक में मध्य प्रदेश में मासूम को कुएं में लटकाया- देखें वायरल वीडियो

प्रदेश की अध्यात्म, पर्यटन व संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर के निर्देश पर यह प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। हाउसिंग बोर्ड के कार्यपालन यंत्री आरसी पंवार ने मंगलवार को बताया कि शनि मंदिर के लिए आर्किटैक्ट की मदद से प्रोजेक्ट तैयार कराया गया है। गत 24 अगस्त को वे महाकाल दर्शन करने आईं थीं। तब कार्यपालन यंत्री के मार्गदर्शन में सहायक यंत्री विनोद उपाध्याय ने उषा ठाकुर को यह प्रेजेंटेशन दिया था। विभाग की स्वीकृति के बाद इसका काम आगे बढ़ सकेगा।

प्रोजेक्ट के तहत वॉच टॉवर में सीसीटीवी कैमरों से लैस अत्याधुनिक कंट्रोल रूम बनेगा जहां से शनिश्चरी अमावस्या जैसे पर्वों पर सुरक्षा व्यवस्था पर नजऱ रखी जा सकेगी। प्रोजेक्ट के तहत मंदिर क्षेत्र का विस्तार होगा। प्रशासनिक भवन बनेगा और पास में सुंदर द्वार भी बनेगा। पूजन व अनुष्ठान के लिए हाल भी बनाने का प्रस्ताव है। परिक्रमा पथ और टॉयलेट ब्लॉक भी बनेगा।

जुलाई में मंत्रीने कलेक्टर आशीषसिंह को पत्र लिखा था त्रिवेणी स्थित शनि मंदिर के जीर्णोद्धार का प्रोजेक्ट तैयार करें। नवग्रह शनि मंदिर के जीर्णोद्धार और श्रद्धालुओं की मूलभूत सुविधाओं को ध्यान में रखकर प्राक्कलन तैयार करें। यह भी कहा था कि प्रोजेक्ट के लिए हाउसिंग बोर्ड की तकनीकी स्वीकृति के साथ एस्टीमेट भेजें। सरकार इसके आधार पर राशि जारी करेगी।

हिन्दुस्थान समाचार

पढ़ें :- इंदौर: दो साल की बेटी के साथ दुष्कर्म, पिता के दोस्त ने अपहरण कर किया रेप; गिरफ्तार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...