1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. REET Exam 2021: परीक्षा में नकल के लिए बनाई 6 लाख की चप्पल, एक्सपर्ट्स के होश उड़े

REET Exam 2021: परीक्षा में नकल के लिए बनाई 6 लाख की चप्पल, एक्सपर्ट्स के होश उड़े

नौकरी पाने के लिए छात्र हर तरह की जी-तोड़ मेहनत करते हैं, इन छात्रों के बीच कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं जो नकल करने के नए नए तरीके अपनाते हैं। राजस्थान पुलिस ने एक ही हाईटेक नकलचियों के गिरोह को पकड़ा है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

REET Exam 2021: नौकरी पाने की जद्दोजहद में छात्र दिन रात एक कर देते हैं। इसके बाद भी कई लोगों को निराशा ही हाथ लगती है। फिलहाल कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं जो नौकरी पाने के लिए कुछ गलत तरीकों को अपनाने की हद पार कर देते हैं। राजस्थान में एक ऐसा ही मामला सामना आया है। इसमें राजस्थान में शिक्षक की पत्रता परीक्षा की नौकरी पाने के लिए कुछ छात्र ने नकल के लिए 6 लाख की हाईटेक चप्पल तैयार कराई। इस चप्पल को देख पुलिस और एक्सपर्ट्स के भी होश उड़ गए। ये छात्र एग्जाम से पहले नकल के लिए प्लानिंग कर रहे थे, लेकिन वह पुलिस के हत्थे चढ़ गए।

पढ़ें :- Punjab : भ्रष्टाचार के आरोपी पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को हटाया जाना सराहनीय कदम- केजरीवाल

छह लाख रुपए से तैयार की गई हाईटेक चप्पल

जानकारी के अनुसार बीकानेर की पुलिस अधीक्षक प्रीति चंद्रा ने बताया कि उन्होंने ब्लूटूथ डिवाइस से नकल करने वाले गिरोह की जानकारी मिली थी। जिस पर पुलिस की टीम ने कार्यवाही करते हुए छह लोगों को गिरफ्तार किया । इस हाईटेक चप्पल को बनाने के लिए रीट परीक्षा में बैठने वाले छात्रों से छह लाख रुपये लिए गए थे।

लंबी प्लानिंग से तैयार की थी हाईटेक चप्पल

उन्होंने कहा कि गिरफ्तार आरोपियों के पास से चप्पल बनाने में इस्तेमाल होने वाले उपकरण जैसे ब्लूटूथ, सिम कार्ड व अन्य बरामद किये गये हैं। इन लोगों को परीक्षा शुरू होने से पहले गंगाशहर नए बस अड्डे के पास से पकड़ा गया। रविवार को रीट की परीक्षा थी। जिसके लिए प्रदेश भर में करीब 3993 केंद्र बनाए गये थे।

पढ़ें :- Gyanvapi Case : ज्ञानवापी हिन्दुओं को सौंपे केंद्र सरकार, काशी में ज्ञानवापी मस्जिद है ही नहीं- अखाड़ा परिषद

इंटरनेट सर्विस रहीं बंद

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत आयोजित इस परीक्षा को दो सिफ्ट में पूरा किया गया। इस परीक्षा में 16.51 लाख आवेदन आए थे। इस परीक्षा में नकल न हो, इसके लिए जयपुर समेत कई बड़े शहरों में इंटरनेट सुविधा बंद कर दी गई थी। इस चप्पल को बनाने वाले गिरोह को बीकानेर के अलावा अन्य जगहों से गिरफ्तार किया गया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...