1. हिन्दी समाचार
  2. गैलरी
  3. 83 Movie ‘Reel vs Real’: फिल्म में किस अभिनेता ने निभाया किस खिलाड़ी का किरदार

83 Movie ‘Reel vs Real’: फिल्म में किस अभिनेता ने निभाया किस खिलाड़ी का किरदार

1983 World Cup Team: इस फिल्म की ख़ास बात यह है कि मूवी में रणवीर ने असली वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाई है

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2021। भारत- पकिस्तान आमने-सामने। यकीकन, माहौल गर्म था। तभी मैदान पर मूड हल्का करने रणवीर  सिंह आते हैं। अभिनेता रणवीर सिंह, अब आम लोगों के मन में एक सवाल आता है। आखिर, एक अभिनेता क्रिकेट के मैदान पर क्या कर रहा है ? दरअसल, वह हमें उस दौर में ले जाने आया था जब भारत ने पहली बार विश्व कप जीता था। वह ’83 फिल्म’ के साथ हमें साल 1983 में वापस ले जा रहा था।

पढ़ें :- लारा दत्ता ने रणवीर को कहा किंग तो विराट कोहली ने थपथपाई पीठ, जानिए क्या हुआ जब हस्तियों ने देखी फिल्म '83'

जी हां, 24 दिसम्बर को रिलीज हो चुकी यह फिल्म ’83’ बायोग्राफिकल ड्रामा है, यह फिल्म 1983 के विश्व कप जीत पर आधारित है जब लॉर्ड्स में भारतीय टीम ने फाइनल में उस समय की सबसे ताकतवर टीम वेस्टइंडीज को हराया था। यह जीत सिर्फ भारतीय क्रिकेट टीम की नहीं पुरे देश की थी। इस खिताब के लिए भारत ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे दिग्गजों को भी हराया था। इस फिल्म की ख़ास बात यह है कि मूवी में रणवीर ने असली वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाई है। फिल्म ’83’ के निर्देशक कबीर खान है।

 

तो आइए जानते हैं फिल्म में किस अभिनेता ने निभाया किस खिलाड़ी का किरदार (Reel Actor vs Real Character)

 

पंकज त्रिपाठी, पी.आर मान सिंह के किरदार में 

pr man singh

पंकज त्रिपाठी फिल्म में पीआर मान सिंह की अहम भूमिका निभा रहे हैं जो ’83 वर्ल्ड कप’ के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजर थे।

 

रणवीर सिंह, कपिल देव के किरदार में 

ranvir singh KAPIL DEV

रणवीर सिंह , कपिल देव की भूमिका (Ranveer Singh as Kapil dev) निभा रहे हैं जो 1983 के विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे। कपिल ने 1983 विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 138 गेंदों में 175 रन बनाए और 31 रन से मैच अपने नाम कर लिया।

 

ताहिर राज भसीन, सुनील गावस्कर के किरदार में 

tahir raj bhasin as sunil gavaskar

ताहिर राज भसीन महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर की भूमिका निभा रहे हैं जिन्हें ‘लिटिल मास्टर’ के नाम से भी जाना जाता है।  सुनील गावस्कर को टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे महान बल्लेबाज का खिताब मिला है।

रणवीर सिंह ने शेयर किया फिल्ममेकर राजकुमार हिरानी का वर्ल्ड कप ’83’ से जुड़ी यादों का वीडियो… देखें

 

धैर्य करवा, रवि शास्त्री के किरदार में 

dhairya karva as ravi sashtri

अभिनेता धैर्य करवा दाएं हाथ के बल्लेबाज और स्लो लेफ्ट हैंड के रूढ़िवादी गेंदबाज रवि शास्त्री की भूमिका निभा रहे हैं। शास्त्री 1983 के विश्व कप के दौरान टीम के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे। धैर्य करवा ने उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक में भी अभिनय किया था।

 

आदिनाथ कोठारे, दिलीप वेंगसरकर के किरदार में

aadinath kothre as dilip vengsarkar

आदिनाथ कोठारे, दिलीप वेंगसरकर के किरदार में फिल्म में दिखेंगे, जिन्हें “कर्नल” के नाम से भी जाना जाता है। कोठारे को अपनी पहली निर्देशित फिल्म पानी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

 

एमी विर्क, बलविंदर सिंह संधू के किरदार में 

ammy virk as balwinder singh singhu

पंजाबी गायक और अभिनेता एमी विर्क जो फिल्म ’83’ में दाएं हाथ के मीडियम पेस के गेंदबाज बलविंदर सिंह संधू की भूमिका निभा रहे हैं।

 

साहिल खट्टर, सैयद किरमानी के किरदार में 

sahil khattar as saiyad kirmaani

यूट्यूबर साहिल खट्टर, भारतीय क्रिकेट टीम की ढाल विकेटकीपर सैयद किरमानी की भूमिका निभा रहे हैं, सैयद किरमानी को  1983 विश्व कप में फौद बैचस के कैच के लिए सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर का खिताब मिला था। सैयद किरमानी ‘खट्टरनाक’ नाम का एक यूट्यूब चैनल चलाते हैं जिसके एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं।

 

हार्डी संधू, मदन लाल के किरदार में 

MADAN LAL hardy sandhu

पंजाबी गायक और पूर्व क्रिकेटर हार्डी संधू कभी शिखर धवन और ईशांत शर्मा  के जैसे ही भारत के अंडर -19 क्रिकेट टीम में थे। वह अंडर 19 टीम के क्रिकेटर रह चुके हैं। हार्डी ऑलराउंडर मदन लाल की भूमिका निभा रहे हैं, जिन्होंने ’83 विश्व कप के समापन में महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स का विकेट लिया था। मदन लाल ने 1983 विश्व कप फाइनल में 3 विकेट लिए।

 

निशांत दहिया,रोजर बिन्नी के किरदार में

nishant dahiya as roger binni

ऑलराउंडर रोजर बिन्नी (Roger Binny) की भूमिका निभाते हुए निशांत दहिया ने अंग्रेजी परिस्थितियों में अपनी काबिलियत साबित की, बिन्नी 18 विकेट लेकर 1983 विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

 

दिनकर शर्मा, कीर्ति आज़ाद के किरदार में 

Sabse Shararti Devil' Dinker Sharma aces his first look as Kirti Azad in Kabir Khan's '83

दिल्ली क्राइम फेम अभिनेता दिनकर शर्मा फिल्म में आक्रामक दाएं हाथ के बल्लेबाज और एक तेज ऑफ स्पिनर कीर्ति आजाद की भूमिका निभा रहे हैं।

Spider-Man: No Way Home ने की रिकॉर्ड तोड़ कमाई, U.S. Box Office पर अबतक की दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग

 

चिराग पाटिल,संदीप पाटिल के किरदार में 

chirag patil as sandip patil

अभिनेता चिराग पाटिल उनके पिता और हार्ड हिटिंग बल्लेबाज संदीप पाटिल की भूमिका निभा रहे हैं, जिन्होंने 1983 विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 51 रन और फाइनल में 27 रन बनाए थे।

 

जतिन सरना, यशपाल शर्मा के किरदार में 

Jatin sarna As yashpal sharma

सोनचिरैया अभिनेता जतिन सरना पूर्व निडर भारतीय बल्लेबाज यशपाल शर्मा की भूमिका निभा रहे हैं। यशपाल शर्मा को दिग्गज पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने क्राइसिस मैन फॉर इंडिया का उपनाम दिया था।

 

साकिब सलीम, मोहिंदर अमरनाथ के किरदार में

MOHINDER AMARLAL saqueeb salim

साकिब सलीम फिल्म में मोहिंदर “जिमी” अमरनाथ की भूमिका में हैं। साकिब सलीम ने रेस 3 में भी अहम् भूमिका निभाई थी।  अमरनाथ, जो 1983 विश्व कप में 3 विकेट लेने के बाद फाइनल में “मैन ऑफ द मैच” थे और सेमीफाइनल में 2 विकेट लेने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ 46 रन बनाए।

 

जीवा, कृष्णमाचारी श्रीकांत के किरदार में 

jivas as srikant

दक्षिण भारतीय अभिनेता जीवा फिल्म में कृष्णमाचारी श्रीकांत की भूमिका निभा रहे हैं। श्रीकांत को चिका के नाम से भी जाना जाता है, जिनके स्ट्रोक और स्वाइप ने भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ विश्व कप फाइनल में 38 रन बनाकर जीत दिलाई।

 

र बद्री, सुनील वाल्सन के किरदार में

SUNIL WALSON

आर बद्री बाएं हाथ के मीडियम पेसर गेंदबाज सुनील वाल्सन की भूमिका निभा रहे हैं। जिन्होंने 1983 विश्व कप में एक भी मैच नहीं खेला है।दिल्ली के तेज गेंदबाज सुनील वाल्सन टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं खेलने वाले टीम के एकमात्र सदस्य थे। 

 

दीपिका पादुकोण, रोमी भाटिया के किरदार में

deepika as romi bhatia

दीपिका पादुकोण फिल्म ’83’ में दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव की पत्नी (Kapil Dev Wife) रोमी भाटिया का किरदार निभा रही हैं। दीपिका और रणवीर के शादी के बाद यह पहली बार है जब दोनों कपल बतौर पति पत्नी परदे पर एक साथ नज़र आएंगे।

 

Guru Randhawa और Nora का गाना “Dance Meri Rani” मचा रहा है YouTube पर धमाल, नोरा ने खास अंदाज में दिया धन्यवाद

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...