1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास, विडियो ज़ारी कर हुए भावुक

एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास, विडियो ज़ारी कर हुए भावुक

डिविलियर्स ने आखिरी बार अप्रैल 2018 में जोहान्सबर्ग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के लिए खेला था।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया। डिविलियर्स ने आखिरी बार अप्रैल 2018 में जोहान्सबर्ग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के लिए खेला था।

डिविलियर्स ने ट्वीट किया, “मेरी यात्रा शानदार रही, अब मैंने क्रिकेट से पूरी तरह संन्यास लेने का फैसला किया है। अपने घर के पीछे बड़े भाइयों के साथ खेलना शुरू किया था और तब से लेकर आज तक मैंने इस खेल का खूब लुत्फ उठाया। अब 37 साल की उम्र में वो आग इतनी तेज नहीं जल रही है।”

 

एबी ने RCB के ट्विटर हैंडल से जारी वीडियो में कहा, ‘मैंने RCB के साथ लंबा और अच्‍छा वक्‍त बिताया है। 11 साल यूं ही गुजर गए और लड़कों को छोड़कर जाना अच्‍छा नहीं लग रहा। इस फैसले में काफी वक्‍त लगा लेकिन सोच-विचार के बाद मैंने रिटायर होकर अपने परिवार के साथ वक्‍त बिताने का फैसला किया है। मैं RCB मैनेजमेंट, दोस्‍त विराट कोहली, टीममेट्स, कोचों, सपोर्ट स्‍टाफ, फैन्‍स और पूरे RCB परिवार का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा।’

 

डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी20 मैच खेले। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज ने दुनिया भर की विभिन्न टीमों के लिए 340 टी20 मैचों में भाग लिया। डिविलियर्स ने अपने पूरे टी20 करियर में 9424 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 69 अर्धशतक लगाए। 340 टी20 मैचों में उनका बल्लेबाजी औसत 37.24 रहा। उन्होंने अपने टी20 करियर में 436 छक्के लगाए व साथ ही उन्होंने 230 कैच भी लपके। डिविलियर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 184 मैचों में 39.71 की औसत से 5162 रन बनाए। डिविलियर्स का स्ट्राइक रेट 151 से ज्यादा का रहा और उनके बल्ले से 3 शतक, 40 अर्धशतक निकले।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X