1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. एसिड अटैक की शिकार बीएचयू की सेवा निवृत प्रोफेसर ने ली भाजपा की सदस्यता

एसिड अटैक की शिकार बीएचयू की सेवा निवृत प्रोफेसर ने ली भाजपा की सदस्यता

सरकार ने दिया सम्मान, गर्व की अनुभूति ,बोले पीड़ित, भाजपा में हुए शामिल।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

एसिड अटैक की शिकार को भी दिव्यांगता के श्रेणी में शामिल करने पर पीड़ितों में हर्ष व्याप्त है। सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (सीजीएचएस) के तहत एसिड अटैक पीड़िता भी अब दिव्यांगता की श्रेणी में आएंगे। इसके अलावा खून की गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीजों और न्यूरो की दिक्कत के कारण बोल पाने में अक्षम या असहज मरीजों को भी दिव्यांग माना जाएगा।

एसिड अटैक की शिकार बीएचयू की सेवा निवृत प्रो. मंगला कपूर कपूर ने शुक्रवार को भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर सरकार के निर्णय पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि मैं देश के प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करती हूं,और उन्हें धन्यवाद देती हूं कि उन्होंने एसिड अटैक को भी दिव्यांगता की 21 प्रकार में सम्मिलित किया। उन्होंने बताया कि 55 वर्ष पूर्व मुझ पर एसिड अटैक करके बुरी तरह से जला दिया गया। 37 बार मेरा ऑपरेशन हुआ लेकिन हम ने हिम्मत नहीं हारी और आज मैं दिव्यांग जनों के प्रेरणा स्रोत के रूप में कार्य कर रही हूं ।

बीएचयू मंच कला एवं संगीत संकाय में संगीत की आचार्य रहीं प्रो. मंगला कपूर शहर में बनारस की लता मंगेशकर के नाम से जानी जाती रही है। प्रो. मंगला ने अपने जीवन के अनुभवों को पुस्तक का रूप दिया है। प्रो. मंगला कपूर ने जीवनपर्यंत शादी नहीं की। वर्ष 2007 में एक एक्सीडेंट के दौरान उनके जांघ की हड्डियां दो खंडों में विभक्त हो गई तो लोगों ने कहा कि अब इनका सफर खत्म, मगर प्रो. कपूर एक साल बाद दोबारा जब बीएचयू के अपने चैंबर में पाईं गईं तो लोगों को काफी हैरानी हुई।

भाजपा की सदस्यता लेने के बाद प्रो. कपूर ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव चल रहा है । 75 वर्ष तक में गुमनाम जिंदगी जीती रही आज पहली बार अगर सम्मान देने का काम किया गया है। भाजपा दिव्यांग प्रकोष्ठ के संयोजक डॉ उत्तम ओझा ने बताया कि हम लोग घर-घर जाकर ऐसी दिव्यांग विभूतियों को भारतीय जनता पार्टी से जोड़ कर उन्हें सम्मानित भी कर रहे है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X