1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अफगानिस्तान में 9 साल की बच्ची के बाद, अब 20 दिन की बच्ची का शादी के लिए हुआ सौदा, यूनिसेफ ने जताई चिंता

अफगानिस्तान में 9 साल की बच्ची के बाद, अब 20 दिन की बच्ची का शादी के लिए हुआ सौदा, यूनिसेफ ने जताई चिंता

यूनिसेफ के मुताबिक अफगानिस्तान में शादी के लिए 9 साल की बच्ची को बेचने की ख़बर के बाद अब पैसों के लिए 20 दिन की मासूम बच्ची का शादी के लिए सौदा हुआ है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

काबुल, 14 नवंबर। अफगानिस्तान में तालिबान राज की वापसी के साथ ही चारों तरफ भय, भूखमरी और कंगाली दिखने लगी है। देश के साथ आम जनता की आर्थिक स्थिति हर दिन के साथ बद से बदतर होती जा रही है। अफगानिस्तान में भुखमरी का सामना कर रहे लोगों के पास अब खाने के लिए अपने परिजनों को बेचने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

यूनिसेफ के मुताबिक अफगानिस्तान में शादी के लिए 9 साल की बच्ची को बेचने की ख़बर के बाद अब पैसों के लिए 20 दिन की मासूम बच्ची का शादी के लिए सौदा हुआ है।

इस पर UNICEF की कार्यकारी निदेशक हेनरिटा फोरे ने देश में बाल-विवाह पर चिंता जाहीर करते हुए कहा है कि हमें विश्वसनीय रिपोर्ट मिली है कि अफगानिस्तान में कई परिवार बतौर दहेज धन के लालच में अपनी मासूम बच्चियों का भी सौदा कर रहे हैं।

बतादें कि अफगानिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता के बावजूद UNICEF ने हेरात और बदख्शां प्रांतों में साल 2018-2019 में भी बाल विवाह के 183 और बच्चों की बिक्री के 10 मामले दर्ज किए थे। बच्चों की उम्र 6 महीने से 10 साल के बीच बताई गई थी। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी का आकलन है कि अफगानिस्तान की 28% महिलाओं की शादी 18 साल से कम उम्र में ही हुई है।

UNICEF का कहना है कि कोविड-19 महामारी, खाने-पीने की किल्लत और ठंड के दौरान पैदा हुई बाकी समस्याओं ने परिवारों को इस कठिन विकल्प को चुनने के लिए मजबूर किया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X