1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. अगले वित्त वर्ष में 450-500 अरब डॉलर के निर्यात का रखें लक्ष्य- पीयूष गोयल

अगले वित्त वर्ष में 450-500 अरब डॉलर के निर्यात का रखें लक्ष्य- पीयूष गोयल

पीयूष गोयल ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में 400 अरब डॉलर के लक्ष्य को हासिल करने के लिए निर्यात सही रास्ते पर है। उन्होंने कहा कि हम अगले वित्त वर्ष में 450-500 अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य रख सकते हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 09 अक्टूबर। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश का निर्यात अच्छी दर से बढ़ रहा है। गोयल ने शनिवार को विभिन्न निर्यात संवर्धन परिषद (EPC) को संबोधित करते हुए कहा कि अगले वित्त वर्ष में निर्यात का लक्ष्य 450-500 अरब डॉलर रख सकते हैं।

पढ़ें :- India Export : फिल्म RRR की तरह रिकॉर्ड तोड़ रही भारतीय अर्थव्यवस्था- पीयूष गोयल

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने विभिन्न निर्यात संवर्द्धन परिषदों के साथ निर्यात की मध्यावधि समीक्षा की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हमारे निर्यातकों ने आज हम सभी भारतीयों को गौरवान्वित किया है। चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर) में निर्यात 197 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष में 48 फीसदी निर्यात का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है।

पीयूष गोयल ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में 400 अरब डॉलर के लक्ष्य को हासिल करने के लिए निर्यात सही रास्ते पर है। उन्होंने कहा कि हम अगले वित्त वर्ष में 450-500 अरब डॉलर के निर्यात का लक्ष्य रख सकते हैं। वाणिज्य मंत्री ने कहा कि इंजीनियरिंग सामान में काफी संभावनाएं हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि कपड़ा निर्यात का लक्ष्य 100 अरब डॉलर होना चाहिए।

उन्होंने इस मौके पर कहा कि भारत ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूरोपीय संघ, रूस समेत विभिन्न देशों और बोत्सवाना, लेसोथो, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और स्वाजीलैंड को मिलाकर बने साउदर्न अफ्रीकन कस्टम्स यूनियन (एसएसीयू) जैसे संघों के साथ मुक्त व्यापार समझौतों (एफटीए) पर बातचीत कर रहा है।

पढ़ें :- अगले 3 सालों में कपड़ों के निर्यात को 5 गुना बढ़ाने का लक्ष्य- पीयूष गोयल
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...