1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. वायुसेना का एयर शो: फाइटर जेट्स ने श्रीनगर की डल झील के ऊपर दिखाई कलाबाजियां

वायुसेना का एयर शो: फाइटर जेट्स ने श्रीनगर की डल झील के ऊपर दिखाई कलाबाजियां

'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाने के लिए आयोजित किया गया एयर शो, डल झील के ऊपर स्काईडाइविंग, एरोबैटिक और विमानों ने दिखाए करतब।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 26 सितंबर। कभी आतंक के खौफ से खामोश नजर आने वाली श्रीनगर की मशहूर डल झील रविवार को एक अलग ही रंग में रंगी नजर आई। मौका था पाकिस्तान से ’71’ के युद्ध में जीत के 50 साल पूरे होने पर मनाये जा रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह का, जिसके हिस्से के रूप में वायुसेना की ओर से एयर शो आयोजित किया गया। इस दौरान मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमानों के निर्माण का फ्लाईपास्ट हुआ, जबकि सुखोई-30 और एसयू-20 ने प्रभावशाली एरोबेटिक प्रदर्शन किया।

IAF

एयरफोर्स के फाइटर प्लेन सूर्यकिरण का डल झील के ऊपर करतब

श्रीनगर की विश्व प्रसिद्ध डल झील के ऊपर रविवार को पहली बार वायुसेना ने एयर शो आयोजित करके प्रभावशाली आसमानी करतब दिखाए। मिग-21 बाइसन और सुखोई-30 लड़ाकू विमानों के मार्च पास्ट ने घाटी के लोगों को उड्डयन क्षेत्र और वायु सेना के प्रति आकर्षित किया। इस शो में 3,000 से अधिक स्कूली बच्चे और कॉलेज के छात्र भी शामिल हुए। इस एयर शो को ‘फ्रीडम फेस्टिवल’ का नाम दिया गया और शो की थीम ‘गिव विंग्स टू योर ड्रीम्स’ रखी गई। डल झील के ऊपर सूर्य किरण की टीम ने विमानों के साथ कई फ़ॉर्मेशन में एरोबेटिक प्रदर्शन किया। इसके अलावा पैरामोटर, पावर्ड हैंड-ग्लाइडर और गैलेक्सी स्काई डाइविंग टीम का प्रदर्शन भी शो का आकर्षण रहा। बड़ी संख्या में इस शो को देखने आए लोगों को पैरामोटर्स और पैरा-जंपर्स के प्रदर्शन ने मंत्रमुग्ध कर दिया।

CHINUK

एयर शो में सेना के चिनूक हेलीकॉप्टर ने हिस्सा लिया

एयर शो में केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिंहा के साथ-साथ पश्चिमी वायु कमान के एओसी-इन-सी एयर मार्शल बीआर कृष्णा सहित 4000 से अधिक लोग शामिल हुए। जम्मू-कश्मीर सरकार के सहयोग से आयोजित एयर शो को उपराज्यपाल सिंहा ने शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल पारंपरिक श्रीनगर से झंडी दिखाकर रवाना किया। बाद में समारोह को संबोधित करते हुए एलजी मनोज सिन्हा ने इस एयर शो को ऐतिहासिक करार देते हुए कहा कि भारतीय वायु सेना इस तरह के आयोजन करके जम्मू-कश्मीर के युवाओं को प्रतिष्ठित वायु सेना में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करती रहेगी। उन्होंने शहीद हुए भारतीय वायुसेना अधिकारियों और जवानों को देश की सुरक्षा में उनके बलिदान के लिए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

घाटी के युवाओं को वायु सेना के प्रति आकर्षित करना था उद्देश्य

केंद्र शासित प्रदेश में एयर शो का मुख्य उद्देश्य घाटी के युवाओं को भारतीय वायु सेना में शामिल होने और क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करना था। ये शो छात्रों में अपने सपनों को पंख देने का जुनून भी विकसित करेगा। अधिकारियों के मुताबिक ये एयर शो कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहे युवाओं को भारतीय वायुसेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करने में मदद करेगा। इन छात्रों को भारतीय वायुसेना की उपलब्धियों, बल में रोजगार के मौकों, भर्ती नियमों और पात्रता मानदंडों से भी परिचित कराया गया।

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X