Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. वैक्सीनेशन की दूसरी खुराक पर भी ध्यान दें सभी राज्य- स्वास्थ्य सचिव

वैक्सीनेशन की दूसरी खुराक पर भी ध्यान दें सभी राज्य- स्वास्थ्य सचिव

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि राष्ट्र टीके की एक अरब खुराक देने के करीब है। राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को टीकाकरण की गति को बढ़ाते हुए दूसरी खुराक पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोरोना रोधी टीके की दूसरी खुराक के वैक्सीनेशन पर जोर देने को कहा है। कई राज्यों से ऐसी खबरें आ रही हैं कि पर्याप्त खुराक होने के बावजूद बहुत सारे लाभार्थी अपनी दूसरी खुराक का इंतजार कर रहे हैं। इसके साथ ही केन्द्र शासित प्रदेशों और राज्यों को टीकाकरण रफ्तार में सुधार करने और टीकाकरण अभियान में तेजी लाने पर भी जोर देने को कहा गया है।

पढ़ें :- कोरोना टीकाकरण के लिए सिर्फ आधार अनिवार्य नहीं : सुप्रीम कोर्ट

मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से बैठक की और टीकाकरण की गति की समीक्षा की। स्वास्थ्य सचिव ने इस मौके पर कहा कि राष्ट्र टीके की एक अरब खुराक देने के करीब है। राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को टीकाकरण की गति को बढ़ाते हुए दूसरी खुराक पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

पढ़ें :- आपके बच्चों में कोरोना वैक्सीन के बाद दिखे ये साइड इफेक्ट, तो हो जाएं सावधान

राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई कि वो कम टीकाकरण वाले जिलों की पहचान करें और उन्हें प्राथमिकता सूची में जगह दें। उनसे दूसरी खुराक के कवरेज को बढ़ाने के लिए अपनी रणनीतियों को साझा करने का भी अनुरोध किया गया। इसके साथ राजेश भूषण ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा संबंधित नए दिशा-निर्देश तैयार करने के लिए राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से अपने सुझाव मांगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com