1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा सफल रही : राजदूत संधू

प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा सफल रही : राजदूत संधू

प्रधानमंत्री की अमेरिकी यात्रा पर अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत संधू ने कहा कि यात्रा सभी मायनों में सफल रही है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

वॉशिंगटन, 30 सितम्बर। अमेरिका में भारत के राजदूबत तरणजीत संधू ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हाल ही में हुई अमेरिका की यात्रा सफल रही है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। बैठक में समान विचारधारा वाले क्वाड नेताओं के साथ स्पष्ट तथा संतोषजनक बातचीत की।

संधू ने यह टिप्पणी भारतीय प्रवासियों के साथ आयोजित डिनर के दौरान कीं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बाद यह पहला अवसर था, जब भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोग एक साथ वाशिंगटन में एकत्रित हुए। संधू ने बताया कि यात्रा के दौरान जो बाइडन और मोदी के बीच जो द्विपक्षीय बैठक हुई, वह बहुत सफल रही।

उन्होंने बताया कि अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ हुई बातचीत भी काफी अच्छी रही। व्हाइट हाउस में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन भी अच्छा रहा। इस बैठक में मोदी के साथ जापान और ऑस्ट्रेलिया के उनके समकक्ष भी शामिल हुए। भारतीय राजदूत ने कहा कि चारों नेताओं के बीच स्पष्ट और संतोषजनक बातचीत हुई।

संधू ने बताया कि वैक्सीन के क्षेत्र में चारों देश मिलकर काम कर रहे हैं और साल 2022 में एक अरब टीकों का उत्पादन किया जाएगा, जिसे हिंद-प्रशांत खासतौर से दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में वितरित किया जाएगा।

इस यात्रा के दौरान न्यूयॉर्क ने भारत को पुरावशेष भी सौंपे, जिसे प्रधानमंत्री वापस भारत ले गए हैं। वाशिंगटन से प्रधानमंत्री न्यूयार्क गए, जहां से उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया। संधू ने कहा कि जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण और ज्ञान और शिक्षा दोनों देशों के बीच सहयोग के अन्य प्रमुख क्षेत्र हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X