1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. भारत यात्रा को अमेरिका ने बताया सुरक्षित, अपने नागरिकों को दी पाकिस्तान न जाने की सलाह

भारत यात्रा को अमेरिका ने बताया सुरक्षित, अपने नागरिकों को दी पाकिस्तान न जाने की सलाह

अमेरिका ने पाकिस्तान के लिए जारी परामर्श में अमेरिकी नागरिकों से आतंकवादी हमलों तथा अपहरण के खतरे का हवाला देते हुए बलूचिस्तान प्रांत और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की यात्रा न करने की सलाह दी है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

अमेरिका के स्वास्थ्य नियामक ने कोरोना महामारी के मद्देनजर अब भारत यात्रा को सुरक्षित बताया है। वहीं, पाकिस्तान की यात्रा से बचने की सलाह दी है। अमेरिका के रोग नियंत्रक एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने अपने नागरिकों के लिए भारत यात्रा को लेकर ‘लेवल वन’ नोटिस जारी किया है। ‘लेवल वन’ चेतावनी को सुरक्षित माना जाता है। वहीं, अमेरिका ने पाकिस्तान के लिए जारी परामर्श में अमेरिकी नागरिकों से आतंकवादी हमलों तथा अपहरण के खतरे का हवाला देते हुए बलूचिस्तान प्रांत और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की यात्रा न करने की सलाह दी है।

सीडीसी ने कहा कि अगर किसी ने वैक्सीन की पूरी डोज ले ली है तो भारत यात्रा के दौरान उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने या गंभीर रूप से बीमार होने का जोखिम कम हो सकता है। सीडीएस की तरफ से जारी स्वास्थ्य नोटिस में कहा गया है कि भारत की यात्रा करने से पहले पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित करें। भारत में आवश्यक सुझावों का पालन करें, मास्क पहनें और दूसरे लोगों से छह फीट की दूरी बनाए रखें।

इस साल के शुरू में सीडीसी ने भारत यात्रा को लेकर ‘लेवल चार’ नोटिस जारी किया था और अपने नागरिकों से भारत की यात्रा नहीं करने को कहा था। उस समय भारत में कोरोना महामारी अपने चरम पर थी और प्रतिदिन बड़ी संख्या में नए मामले मिल रहे थे और लोगों की जान जा रही थी। अगस्त में चेतावनी को घटाकर ‘लेवल दो’ कर दिया था, जो मध्यम जोखिम का सूचक है।

अमेरिका के विदेश विभाग ने आतंकवाद, सांप्रदायिक हिंसा और अपराध के आधार पर पाकिस्तान के लिए ‘लेवर तीन’ और भारत के लिए ‘लेवल दो’ का नोटिस जारी किया है। विदेश विभाग ने आतंकवाद और अपहरण की घटनाओं को देखते हुए अमेरिकी नागरिकों से पाकिस्तान यात्रा के दौरान बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत नहीं जाने की सलाह दी है। नोटिस में कहा गया है कि आतंकवादी यातायात के केंद्र, बाजार, शॉपिंग माल, सैन्य ठिकानों, एयरपोर्ट, पर्यटन स्थल, स्कूल, अस्पताल, पूजा स्थल और सरकारी भवनों इत्यादि पर कभी भी हमला कर सकते हैं। इसी तरह भारत यात्रा के दौरान भी अमेरिकी नागरिकों से अत्यधिक सावधानी बरतने को कहा गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X