1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. ऑस्ट्रेलिया कसेगा सोशल प्लेटफॉर्म पर कानूनी शिकंजा, माता-पिता की सहमति के बाद बच्चों को मंजूरी

ऑस्ट्रेलिया कसेगा सोशल प्लेटफॉर्म पर कानूनी शिकंजा, माता-पिता की सहमति के बाद बच्चों को मंजूरी

ऑस्ट्रेलिया में नए कानून के तहत इंटरनेट मीडिया को सभी जिम्मेदार कदम उठाने होंगे, ताकि यूजर्स की उम्र की पुष्टि की जा सके। इस उम्र के आधार पर ही यूजर्स को कई ऑनलाइन प्लेटफार्म्स पर उसके मुताबिक सेवाएं दी जाएंगी।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

कैनबरा, 26 अक्टूबर। ऑस्ट्रेलिया ने फेसबुक समेत सभी इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म्स पर नजर रखने के लिए नया कानून लाने की योजना बना रहा है। विशेषकर बच्चों के लिए जिनकी उम्र 16 साल से कम है, ऐसे बच्चों के फेसबुक जैसे इंटरनेट मीडिया पर रहने के लिए माता-पिता की सहमति लेने के प्रविधान करने की ऑस्ट्रेलिया सरकार ने योजना बनाई है। इस कानून से ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों की ऑनलाइन सुरक्षा का ख्याल रखेगा। इस कानून का उल्लंघन करने पर 75 लाख डालर का जुर्माना तक लग सकता है।

पढ़ें :- Ukraine : यूक्रेन को अमेरिका, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया सहित कई देश देंगे घातक हथियार, यूक्रेन का दावा- रूस के 5300 सैनिक मारे

नए कानून के तहत इंटरनेट मीडिया को सभी जिम्मेदार कदम उठाने होंगे, ताकि यूजर्स की उम्र की पुष्टि की जा सके। इस उम्र के आधार पर ही यूजर्स को कई आनलाइन प्लेटफार्म्स पर उसके मुताबिक सेवाएं दी जाएंगी। इंटरनेट मीडिया के प्लेटफार्म्स पर बच्चों से जुड़ी प्राथमिक चिंताओं का ध्यान रखा जाएगा। 16 साल से कम उम्र के बच्चों को इंटरनेट मीडिया के कई मंचों पर आने के लिए माता-पिता की अनुमति लेना जरुरी कर दिया जाएगा। प्रस्तावित कानून लाने की प्रारूप तब लाया गया, जब पिछले दिनों फेसबुक के पूर्व प्रोडक्ट मैनेजर फ्रांसिस हुगन ने कहा था कि जब भी जनता की भलाई और कंपनी के फायदे के बीच चुनना होगा, वो अपने हितों को देखेंगे।

गौरतलब है कि फेसबुक समेत कई बाकी इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म के नियम कानून को लेकर कई देश उनपर शिकंजा कसते जा रहे हैं। फेसबुक की कई भ्रामक पोस्ट को लेकर यूजर्स पहले भी कई आपत्ति दर्ज कराते आए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...