1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. भारतीय फुटबॉल की ‘दुर्गा’ बेमबेम देवी को मिला पद्मश्री, फूटबाल खेलने के लिए इस कारण से बदल लिया था अपना नाम

भारतीय फुटबॉल की ‘दुर्गा’ बेमबेम देवी को मिला पद्मश्री, फूटबाल खेलने के लिए इस कारण से बदल लिया था अपना नाम

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने अपने बयान में कहा, "बधाई! यह भारतीय फुटबॉल के लिए बेहद गर्व का क्षण है

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली :  भारतीय फुटबॉल की ‘दुर्गा’ ओइनम बेमबेम देवी (Oinam Bembem Devi) प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर बनीं। इसके अलावा वह यह पुरस्कार प्राप्त करने वाली सातवीं फुटबॉलर हैं।

बेमबेम देवी ने सोमवार को यहां राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से पुरस्कार ग्रहण किया।

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने अपने बयान में कहा, “बधाई! यह भारतीय फुटबॉल के लिए बेहद गर्व का क्षण है। बेमबेम देवी भारतीय फुटबॉल के लिए एक आदर्श रही हैं और वर्षों से भारत के लिए कई पुरस्कार जीते हैं। मुझे उम्मीद है कि और लड़कियां उनसे प्रेरणा लेंगी और भारतीय महिला फुटबॉल को और ऊंचाइयों पर ले जाएंगी।”

अखिल भारतीय फूटबाल महासंघ (AIFF) के महासचिव कुशाल दास ने अपने बयान में कहा, “बेमबेम एक जीवित किंवदंती है और वर्षों से भारतीय महिला फुटबॉल की ध्वजवाहक रही हैं। 2022 भारत में महिला फुटबॉल का वर्ष है क्योंकि हम एशियाई कप भारत 2022, और फिर फीफा अंडर-17 विश्व कप भारत 2022 की मेजबानी कर रहे हैं।”

उन्होंने आगे कहा,”मुझे विश्वास है कि यह पुरस्कार अगली पीढ़ी को प्रेरित करने और सभी हितधारकों के बीच रुचि पैदा करने के लिए आवश्यक उत्साह प्रदान करेगा। बधाई हो!”

बेमबेम देवी ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘जब मैं नौ साल की थी तो मैंने लड़कों के साथ फुटबॉल खेलने के लिए अपना नाम बदलकर बोबो और एमको रख दिया था. अगर मैं उन्हें बता देती कि मेरा नाम बेमबेम है तो वे समझ जाते कि मैं लड़की हूं और मुझे अपनी टीम में नहीं खिलाते.’

बता दें कि इस पुरस्कार के साथ ही बेमबेम स्वर्गीय गोस्थो पॉल, स्वर्गीय सेलेन मन्ना, चुन्नी गोस्वामी, पीके बनर्जी, बाईचुंग भूटिया और वर्तमान भारतीय पुरुष राष्ट्रीय टीम के कप्तान सुनील छेत्री के प्रतिष्ठित क्लब में शामिल हो गयी हैं, जिन्होंने प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार जीता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X