1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अफ़ग़ानिस्तान से लोगों को निकालने में अमेरिका के वाणिज्यिक विमान करेंगे मदद

अफ़ग़ानिस्तान से लोगों को निकालने में अमेरिका के वाणिज्यिक विमान करेंगे मदद

पेंटागन ने कहा कि अफगानिस्तान में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए उसने यूनाइटेड एयरलाइंस, अमेरिकन एयरलाइंस, डेल्टा एयर और अन्य से 18 वाणिज्यिक विमानों से बात की है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

अमेरिका ने रविवार को अफगानिस्तान से छह वाणिज्यिक एयरलाइनों से लोगों को निकालने में मदद करने का आदेश दिया है। इससे पहले काबुल में फंसे अमेरिका के लोगों को बाहर निकालने के लिए विमान सेवा बढ़ाने की मांग की गई थी।

पढ़ें :- आसमान में 2 वॉर प्लेन के बीच हुई जबरदस्त टक्कर, 6 लोगों की मौत,सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

पेंटागन ने कहा कि अफगानिस्तान में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए उसने यूनाइटेड एयरलाइंस, अमेरिकन एयरलाइंस, डेल्टा एयर और अन्य से 18 वाणिज्यिक विमानों से बात की है। अफगानिस्तान में तालिबान के तेजी से अधिग्रहण के बाद लोगों को सुरक्षित निकालने के प्रयास के तहत यह तीसरा मौका है, जब अमेरिकी सेना ने नागरिक विमानों को ऐसे काम के लिए चुना है।

पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि इसके पहले चरण में और अधिक वाणिज्यिक विमान सक्रिय किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिकन एयरलाइंस, एटलस एयर, डेल्टा एयर लाइन्स और निजी तौर पर आयोजित ओमनी एयर तीन-तीन विमान प्रदान करेगी, दो हवाईयन एयरलाइंस से और चार यूनाइटेड से एयरलाइंस की सेवा ली जा सकती है।

यूएस सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि हमें और विमानों की जरुरत है।

यूनाइटेड एयरलाइंस के एक अधिकारी ने कहा कि उसने चार बोइंग सक्रिय किया है जिसमें एक बार में करीब 400 यात्रियों को लाया जा सकता है।
व्हाइट हाउस के अनुसार, पिछले 24 घंटों में, वाणिज्यिक एयरलाइनों सहित 35 दूसरे विमानों से काबुल से लगभग 3,900 लोगों को निकाला गया है और 23 अमेरिकी सैन्य उड़ानों से अन्य 3,900 लोगों को निकाला गया है। इसमें कहा गया है कि 14 अगस्त से अब तक लगभग 25,100 लोगों को निकाला गया है।

पढ़ें :- सीतारमण ने वाशिंगटन में नेशनल साइंस फाउंडेशन का दौरा किया, रोबोटिक्स, खगोल विज्ञान के लिए एआई पर बैठक में भाग लिया

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...