1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. Uttarakhand Update : कोविड प्रोटोकॉल को लेकर धामी सरकार का बड़ा फैसला

Uttarakhand Update : कोविड प्रोटोकॉल को लेकर धामी सरकार का बड़ा फैसला

हालांकि अब भी लोगों को कोविड प्रोटोकॉल से जुड़े कुछ नियमों का पालन करना होगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

उत्तराखंड,19 नवंबर : प्रदेश की धामी सरकार ने कोविड प्रोटोकॉल को लेकर बड़ा फैसला लिया है। आपको बता दें कि राज्य सरकार पूरे राज्य में 20 नवंबर से ‘कोरोना महामारी से जुड़ी सभी पाबंदियों को खत्म करने जा रही है। आपको बता दें कि राज्य सरकार की ओर से यह फैसला प्रदेश में कोविड की न्यूनतम स्थिति और ‘चारधाम कपाट’ बंद होने की स्थिति को देखते हुए लिया है। हालांकि अब भी लोगों को कोविड प्रोटोकॉल से जुड़े कुछ नियमों का पालन करना होगा।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने 18 अक्टूबर को ‘कोविड प्रतिबंध‘ से जुड़ी एक ‘एसओपी’ जारी की थी। सरकार द्वारा जारी इस ‘एसओपी’ में ‘शादी-विवाह’ से लेकर अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों में 50 फीसदी उपस्थिति के साथ ही बाहरी राज्यों से आने वालों के लिए ‘आरटीपीसीआर रिपोर्ट’ की अनिवार्यता रखी गई थी। वहीं आपको बता दें कि यह कोविड प्रतिबंध 19 अक्टूबर से 20 नवंबर तक के लिए लागू किए गए थे। हालाँकि गुरुवार को मुख्य सचिव ‘डॉ.एसएस संधू’ ने इस कोविड प्रतिबंध की ‘एसओपी’ को निरस्त करने का आदेश जारी कर दिया।

 

इन नियमों का करना होगा पालन

सार्वजनिक जगहों, कार्यस्थल और सार्वजनिक परिवहन में यात्रा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

सार्वजनिक जगहों पर कम से कम छह फीट की दूरी रखना भी अनिवार्य होगा।

इस दौरान सार्वजनिक स्थानों पर थूकना पूरी तरह से गैरकानूनी होगा। पकड़ने जाने पर निर्धारित जुर्माने के साथ दंड का भी प्रावधान किया गया है।

इसके आलावा सार्वजनिक जगहों पर पान, गुटखा, तंबाकू का सेवन पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा।

 

मार्च 2020 में आया था कोरोना का पहला मामला सामने

प्रदेश में कोरोना का 15 मार्च 2020 को पहला मामला सामने आया था। विदेश से लौटे एक भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के एक अधिकारी में ‘कोविड संक्रमण’ की पुष्टि हुई थी। उसके बाद प्रदेश में लगातार तेज़ी से कोरोना के मामले बढ़ते चले गये, जिसे देखते हुए राज्य सरकार द्वारा पहले प्रदेश में जनता कर्फ्यू लगाया गया।

उसके बाद प्रदेश में कोरोना से हालात सुधरने पर प्रदेश में ‘कोविड कर्फ्यू’ लगाया गया। इसके लिए ‘विशेष गाइडलाइन’ जारी की गई। जारी की गई ‘विशेष गाइडलाइन’ में कुछ विशेष चीजों को छूट दी गई। लिहाजा अब राज्य सरकार कोरोना से जुड़ी सभी पाबंदियां खत्म करने जा रही है। मगर फिर भी लोगों को कुछ जरूरी नियमों का एहतियातन पालन करना होगा।

Breaking News : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, तीनों कृषि कानून वापस लेगी सरकार !

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X