1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. बड़ी ख़बर: इराक में इस साल के आखिर तक खत्म होगा अमेरिकी सैन्य मिशन- पेंटागन

बड़ी ख़बर: इराक में इस साल के आखिर तक खत्म होगा अमेरिकी सैन्य मिशन- पेंटागन

पेंटागन ने कहा कि इराक में अमेरिकी सैन्य मिशन साल के खत्म होने से पहले इराकी समकक्ष जुमा इनाद के साथ बैठक के दौरान पूरा हो जाएगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

वाशिंगटन, 21 नवंबर। अफगानिस्तान से सैन्य मिशन समाप्ति के बाद अमेरिका ने अब इराक से भी इस साल के आखिरी तक अमेरिकी सैन्य मिशन को वापस बुलाने का फैसला किया है।

अमेरिका ने ऐलान किया है कि इस साल के खत्म होने से पहले वो इराक में युद्ध अभियान खत्म करेगा। पेंटागन ने कहा कि इराक में अमेरिकी सैन्य मिशन साल के खत्म होने से पहले इराकी समकक्ष जुमा इनाद के साथ बैठक के दौरान पूरा हो जाएगा।

पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने शनिवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका जुलाई 2021 के US-इराक रणनीतिक वार्ता के दौरान की गई प्रतिबद्धताओं को बनाए रखेगा, जिसमें साल के आखिरी तक अमेरिकी सेना युद्ध की भूमिका के साथ नजर नहीं आएगा।

ये बयान अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के साथ 20 नवंबर को बहरीन के मनामा में वार्षिक संवाद के दौरान इराक के रक्षा मंत्री जुमा इनाद सदुन अल-जबुरी के साथ मुलाकात के बाद दिया गया था।

ऑस्टिन ने कहा कि इराकी सरकार के निमंत्रण पर देश के सुरक्षा बलों का समर्थन करने के लिए अमेरिकी सेना इराक में रहेगी। दोनों पक्षों ने इराक में अमेरिकी सैन्य मिशन के अगले चरण पर भी चर्चा की। जो ISIS को हराने के अभियान के समर्थन में इराकी सुरक्षा बलों के साथ खुफिया जानकारी साझा करने, सहायता करने और साझा करने पर मिलकर काम करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X