1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. नीति आयोग की हेल्थ इंडेक्स रिपोर्ट में बिहार 18 वें नंबर पर

नीति आयोग की हेल्थ इंडेक्स रिपोर्ट में बिहार 18 वें नंबर पर

नीति आयोग के अनुसार, इस हेल्थ इंडेक्स के लिए 4 राउंड का सर्वे किया गया था और इसी आधार पर स्कोरिंग की गई थी । चारों राउंड में केरल ही टॉप पर रहा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

बिहार : बिहार सरकार चाहे कितनी भी खुद की तारीफ करती नज़र आये लेकिन नीति आयोग की ओर विभिन्न क्षेत्रों को लेकर जारी की जा रही रिपोर्ट में बिहार हकीकत सामने आ रही है। इसकी क्रम में नीति आयोग की हेल्थ इंडेक्स ने रिपोर्ट जारी की है। हेल्थ इंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के साथ आखिरी पायदान पर है। इस बार स्वास्थ्य सेवाएं देने के मामले में केरल ने बाजी मारी और बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्य आखिरी नंबर पर है। हेल्थ इंडेक्स रिपोर्ट में केरल पहले और यूपी 19वें नंबर पर है। वहीं बिहार 18 वें नंबर पर है। नीति आयोग के अनुसार, इस हेल्थ इंडेक्स के लिए 4 राउंड का सर्वे किया गया था और इसी आधार पर स्कोरिंग की गई थी । चारों राउंड में केरल ही टॉप पर रहा।

पढ़ें :- बिहार के शख्स ने 4 अलग-अलग राज्यों में 6 महिलाओं से की शादी; दूसरी पत्नी के भाई ने पकड़ा

बेहतर हेल्थ सेवाएं देने के मामले में छोटे राज्यों की बात करे तो रिपोर्ट के अनुसार छोटे राज्यों में मिजोरम ने पहले पायदान पर जगह बनाई है, जबकि दूसरे नंबर पर त्रिपुरा और नागालैंड सबसे आखिरी पायदान पर रहा । केंद्र शासित प्रदेशों में दादरा नगर हवेली पहले और दूसरे नंबर पर चंडीगढ़ है। इसके साथ ही देश की राजधानी दिल्ली 5वें नंबर पर है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...