1. हिन्दी समाचार
  2. बिहार
  3. Bihar Metro : बिहार में जल्द दौड़ेगी मेट्रो, जानें मेट्रो को लेकर क्या है बिहार सरकार की तैयारी

Bihar Metro : बिहार में जल्द दौड़ेगी मेट्रो, जानें मेट्रो को लेकर क्या है बिहार सरकार की तैयारी

मेट्रो के डिपो के लिए लगभग 76 एकड़ जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना जारी की जा चुकी है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

बिहार,17 दिसंबर :  पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को लेकर अब काम में तेजी आएगी क्योंकि इसके निर्माण में जमीन अधिग्रहण को लेकर बिहार सरकार ने 500 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए हैं। राज्य सरकार की ओर से दी गयी राशि को ‘बिहार शहरी विकास अभिकरण’ (बुडा) के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया गया है, जिसे ‘बुडा’ ‘मेट्रो रेल कॉरपोरेशन’ को उपलब्ध कराएगी। इससे पटना मेंट्रों प्रोजेक्ट का काम और तेजी से होगा । मेट्रो के डिपो के लिए लगभग 76 एकड़ जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना जारी की जा चुकी है।

पढ़ें :- अदालत के आदेश की अवमानना के मामले में हाईकोर्ट ने मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव को जारी किया नोटिस

 

पटना मेट्रो पर 13 हजार करोड़ रुपए होना है खर्च

उल्लेखनीय है कि राज्य में इस प्रोजेक्ट के लिए राज्य सरकार को ही भूमि आवंटित और इसके लिए राशि देना है। इस प्रोजेक्ट में केवल भूमि अधिग्रहण में लगभग 726 करोड़ खर्च होने का अनुमान है। जिला प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार, किसानों से दावा-आपत्ति लेने के बाद अगले साल जनवरी से मुआवजा वितरण का काम शुरू होनी है। पटना मेट्रो पर 13 हजार करोड़ से अधिक की राशि खर्च की जा रही है। इसमें 20-20 प्रतिशत राशि राज्य और केंद्र सरकार तथा 60 फीसद राशि वित्तीय संस्थानों से कर्ज के रूप में लिया जाना है।

 

इन जगहों पर चल रहा है काम 

वर्तमान में पटना मेट्रो के प्राथमिकता वाले रूट मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र आईएसबीटी तक काम चल रहा है। इस रूट में मेट्रो के पांच स्टेशन मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ, जीरो माइल और आईएसबीटी होंगे। बता दें कि यह सभी एलिवेटेड स्टेशन हैं। संभावना जतायी जा रही है कि अंडरग्राउंड स्टेशन को लेकर भी काम जल्द ही शुरू होगा। मलाही पकड़ी के पास मेट्रो का पहला पिलर भी अब खड़ा होने के कगार पर है। मेट्रो स्टेशन के लिए जिला प्रशासन ने मलाही पकड़ी में जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराकर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को हस्तांतरित कर दिया है। यहां काम तेजी से हो रहा है ।

पढ़ें :- बिहार विधान परिषद की 11 सीटों पर लगभग तय हुए जदयू के उम्मीदवार

हिन्दुस्थान समाचार

और पढ़ें – 

 Study Loan : बिहार सरकार देती है छात्रों को बिना गारंटी लोन, जानें आप कैसे उठा सकते हैं लाभ

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...