1. हिन्दी समाचार
  2. बिहार
  3. Bihar News : नीति आयोग की रिपोर्ट पर बिहार सरकार के उर्जा मंत्री ने जताई आपत्ति

Bihar News : नीति आयोग की रिपोर्ट पर बिहार सरकार के उर्जा मंत्री ने जताई आपत्ति

Niti Aayog 2021 Report : अपने लिखे पात्र में ऊर्जा मंत्री ने हाल ही में निति आयोग द्वारा जारी किए गए आकड़ों पर आपत्ति जताई गई है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

 

पढ़ें :- अदालत के आदेश की अवमानना के मामले में हाईकोर्ट ने मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव को जारी किया नोटिस

आपत्ति जताते हुए मंत्री ने आयोग के उपाध्यक्ष को लिखा पत्र

NITI Aayog : नीति आयोग की लगातार आ रही रिपोर्ट में बिहार (Bihar) को लगातार विकास के मामले में निचले पायदान पर दिखाया जा रहा है। इसे लेकर विपक्ष लगातार नीतीश सरकार पर हावी है। तो वहीं नीति आयोग की रिपाेर्ट से नाराज राज्य सरकार आयोग की इस रिपोर्ट पर सवाल भी उठा रही है। आपको बता दें कि बिहार सरकार ने इस बार तीन महीने के अंतराल में लगतार दूसरी बार नीति आयोग को पत्र लिखकर अपनी आपत्ति दर्ज करायी है।

 

उर्जा मंत्री ने लिखा नीति आयोग के उपाध्यक्ष को पत्र 

बिहार सरकार की आपत्ति के बाद इस बार बिहार सरकार के उर्जा एवं योजना विकास मंत्री बिजेंद्र यादव ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार को पत्र लिखा है। सिर्फ इतना ही नहीं पात्र के साथ कैबिनेट मंत्री बिजेंद्र यादव ने निति आयोग को 9 पन्ने का ज्ञापन भी भेजा है। अपने लिखे पात्र में ऊर्जा मंत्री ने हाल ही में निति आयोग द्वारा जारी किए गए आकड़ों पर आपत्ति जताई गई है।

 

पढ़ें :- बिहार विधान परिषद की 11 सीटों पर लगभग तय हुए जदयू के उम्मीदवार

नीति आयोग ने अपनी रिपोर्ट में बिहार को बताया था गरीब राज्य 

आपको बता दें कि हाल में नीति आयोग ने अपनी रिपोर्ट में देश के सबसे अधिक गरीब राज्यों का आंकड़ा जारी किया था। जिसमें नीति आयोग ने अपने जारी आंकड़े में बिहार में 52 प्रतिशत आबादी को गरीब दिखाया था। यही कारण है कि रिपोर्ट के सामने आते ही बिहार में विपक्षी पार्टियाँ नीतीश सरकार पर हमलावर हो गईं।

ऐसे में सरकार की फजीहत होते देख राज्य सरकार ने भी अपनी आपत्ति जाहिर करते हुए नीति आयोग द्वारा जारी आंकड़ों पर सवाल उठाने लगी। बिहार सरकार की आपत्ति के बाद सर्कार के उर्जा मंत्री बिजेंद्र यादव ने रिपोर्ट पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा है कि यह रिपोर्ट 2015-16 के आंकड़ों पर आधारित है। इसमें राज्य की वृद्धि दर और लगातार हो रहे प्रगति को शामिल नहीं किया गया है।

 

Read More... Bihar News : बिहार में शराब माफियाओं की संपत्ति जल्द होगी जब्त

Caste Census In Bihar : जातीय जनगणना पर केंद्र और राज्य फिर हुए आमने-सामने

पढ़ें :- बिहार में विप की सीटों का बंटवारा, 13 पर भाजपा और 11 पर जदयू लड़ेगी चुनाव

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...