Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. बच्चों के कोरोना टीका पंजीकरण मामले में दूसरे नंबर पर बिहार, 83 लाख से ज्यादा बच्चों को लगेगा टीका

बच्चों के कोरोना टीका पंजीकरण मामले में दूसरे नंबर पर बिहार, 83 लाख से ज्यादा बच्चों को लगेगा टीका

यहां कुल 83 लाख 46 हजार बच्चों को जनवरी माह में का टीका दिया जाएगा।

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

बिहार :  3 जनवरी, 2022 से 15 से 18 वर्ष के बच्चों को कोरोना का टीका दिया जाएगा। इसके लिए पंजीकरण का काम पूरा हो चुका है। बच्चों के टीकाकरण के मामले में बिहार देश का दूसरा प्रदेश है, जहां सबसे अधिक 15 से 18 साल के बच्चे हैं। यहां कुल 83 लाख 46 हजार बच्चों को जनवरी माह में का टीका दिया जाएगा।

पढ़ें :- सीएम नीतीश का बड़ा बयान, कही ये बात, पढ़ें

उत्तर प्रदेश इस मामले में टॉप पर है, यहां एक करोड़ 40 लाख 14,000 हजार बच्चे वैक्सीनेशन की कतार में हैं। तीसरे नंबर महाराष्ट्र और चौथे नंबर पर पश्चिम बंगाल है। देश के कुल राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 15 से 18 वर्ष के समूह वाले कुल सात करोड़ 40 लाख 57,000 हजार बच्चों वैक्सीनेशन होगा। पहली डोज देने के 28 दिन बाद दूसरी डोज बच्चों को दी जाएगी।

पटना में 4.30 लाख बच्चों का हुआ पंजीकरण

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर विद्यालयों में टीकाकरण केंद्र बनाने को लेकर काम चल रहा है।टीका देने वालों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी जिलों के प्रतिरक्षण पदाधिकारियों के साथ बैठक की है। इसमें बच्चों के वैक्सीनेशन से लेकर 60 साल से ऊपर वालों के प्रिकॉशन डोज पर मंथन किया गया है। अकेले पटना जिले में 4.30 लाख से अधिक बच्चे का अबतक टीकाकरण को लेकर पंजीकरण हुआ है।

राजधानी में जो तैयारी चल रही है, उसके मुताबिक दो दिन में पूरी टीम और सेंटर का चयन कर लिया जाएगा। इसमें तैयारी चल रही है कि कि सामान्य लोगों का वैक्सीनेशन बच्चों से अलग किया जाए। इसके लिए पटना में बैठकों का दौर काफी तेजी से चल रहा है। वैक्सीन का स्टॉक कराने के साथ टीका देने वाले को प्रशिक्षित करने का काम किया जा रहा है। पटना के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एसपी विनायक ने बताया कि टीकाकरण को लेकर प्रशिक्षण कराई जा रही है। दो दिन में केंद्र से लेकर स्वास्थ्य कर्मचारियों का पूरा डेटा तैयार कर लिया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार तीन जनवरी 2022 से वैक्सीनेशन कराया जाएगा

पढ़ें :- पटना में डेंगू का कहर, 403 नए मरीज, हो जाएं सावधान !

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com