1. हिन्दी समाचार
  2. बिहार
  3. Bihar : ‘PG डिप्लोमा इन योग’ पाठय्रकम में दाखिले के लिए 26 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन

Bihar : ‘PG डिप्लोमा इन योग’ पाठय्रकम में दाखिले के लिए 26 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन

पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) डिप्लोमा इन योग पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 26 दिसंबर 2021 के रात्रि 23 बजकर 55 मिनट तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Bihar News : दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) (Central University of South Bihar) के एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट (PG) डिप्लोमा इन योग पाठ्यक्रम में रिक्त बची सीटों के लिए एक बार फिर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।  परीक्षा नियंत्रक रश्मि त्रिपाठी ने कुलपति प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह से प्राप्त अनुमोदन के आधार पर विवि की वेबसाइट पर मंगलवार (21 दिसंबर) को नामांकन संबंधी अधिसूचना जारी की है।

पढ़ें :- पटना में डेंगू का कहर, 403 नए मरीज, हो जाएं सावधान !

अधिसूचना के अनुसार इस पाठ्यक्रम को स्कूल ऑफ एजुकेशन (शिक्षा पीठ) के डिपार्टमेंट ऑफ फिजिकल एजुकेशन (शारीरिक शिक्षा विभाग) द्वारा संचालित किया जा रहा है और विभिन्न मापदंडों पर आधारित कुल 100 अंकों पर विद्यार्थियों का नामांकन के लिए चयन किया जाएगा। पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) डिप्लोमा इन योग पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 26 दिसंबर 2021 के रात्रि 23 बजकर 55 मिनट तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

दिए गए लिंक पर  कर सकते हैं आवेदन 

त्रिपाठी ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन की लिंक https://www.cusbadmission.samarth.edu.in/ है जिसमें पंजीकरण के पश्चात आवेदन को जमा किया जा सकता है। दाखिले के लिए पंजीकरण शुल्क (अप्रतिदेय) क्रमश: सामान्य/ अन्य पिछड़ा वर्ग / आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्लूएस) वर्ग के विद्यार्थी के लिए 500 रुपए है जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति / दिव्यांग के लिए शुल्क 200 रुपए है। एक वर्ष (दो सेमेस्टर) में पढ़ाए जाने वाले इस पाठ्यक्रम का कुल नामांकन शुल्क 10718 रुपए है। उन्होंने कहा कि इस पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु अभ्यर्थी की आयु 01 जुलाई 2021 को 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

 

पढ़ें :- बिहार के औरंगाबाद में छह सहेलियों ने एक साथ निगला जहर, तीन की मौत

दाखिले का आधार 

अकादमिक एवं परीक्षा विभाग के उप-कुलसचिव कुमार कौशल ने बताया कि अभी कुल 24 सीटें रिक्त हैं जिनमें सामान्य वर्ग के 13 सीटें, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की 4 सीटें, ईडब्लूएस की 2 सीटें, एससी वर्ग में 3 सीटें एवं एसटी वर्ग में 2 सीटें खाली हैं। उन्होंने बताया कि नामांकन को अंक के आधार (अधिकतम अंक 100) पर लिया जाएगा जिसमें स्नातक स्तर (किसी भी विषय में स्नातक) में अर्जित अंक के आधार पर 40 से 70 अंक दिए जाएंगे।

योग में सर्टिफिकेट कोर्स के लिए 10 अंक, खेलकूद के छेत्र की उपलब्धियों पर 10 से 20 अंक तथा इंटर ज़ोनल या ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी या स्टेट स्तर के टूर्नामेंट्स में प्राप्त स्थान के अनुसार 3 से 10 अंक निर्धारित हैं। नामांकन के लिए योग्यता के बारे में श्री कौशल ने बताया कि इच्छुक अभियर्थी (विद्यार्थी) किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त हो।

स्नातक स्तर में सामान्य/पिछड़े वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्लूएस) के विद्यार्थी न्यूनतम 45% अंको के साथ तथा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के 40% अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी इस पाठ्यक्रम के लिये आवेदन कर सकते हैं।

 

चयनित विद्यार्थियों की लिस्ट दिए गए वेबसाइट पर देख सकते हैं 

अंकों के आधार पर चयनित विद्यार्थियों की लिस्ट 28 दिसंबर को विवि की वेबसाइट www.cusb.ac.in पर जारी की जाएगी। पाठ्यक्रम संबंधी सूचना एवं आवेदन (नामांकन) के लिए योग्यता तथा आवश्यक दिशा-निर्देश विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है। इच्छुक अभियर्थियों को ये सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बाद विश्वविद्यालय की वेबसाइट को अंतराल पर विजिट करते रहें ताकि वे किसी भी तरह की सूचना से वंचित न रह जाएं।

पढ़ें :- राजद सुप्रीमो लालू यादव को दिल्ली एम्स ने भर्ती करने से किया इनकार

 

SpiderManNoWayHome ने की रिकॉर्ड तोड़ कमाई, USBoxOffice पर अबतक की दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...