1. हिन्दी समाचार
  2. गैलरी
  3. Jamui News : बिहार बनेगा टूरिज्म हब, इस जिले में 1.5 किलोमीटर लंबे ‘हैंगिंग ब्रिज’ का होगा निर्माण

Jamui News : बिहार बनेगा टूरिज्म हब, इस जिले में 1.5 किलोमीटर लंबे ‘हैंगिंग ब्रिज’ का होगा निर्माण

Jamui Hanging Bridge : बिहार सरकार पर्यटन (Bihar Tourism Department) को बढ़ावा देने के लिए राज्य में सिलसिलेवार ढंग से विकास कार्यों को तेज करने में जुटी है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

जमुई/बिहार : बिहार सरकार (Bihar Government) इन दिनों राज्य में पर्यटन पर ज्यादा जोर देने की कोशिश में लगी है। यही कारण है कि राज्य के कई धार्मिक और प्राकृतिक पर्यटन स्थलों का तेजी से विकास किया जा रहा है। विकास के इस कड़ी में अब बिहार सरकार जमुई के पर्यटन क्षेत्रों का विकास करने का मन बना बैठी है।

पढ़ें :- हाई कोर्ट ने नितीश सरकार को दिया नए सिरे से हलफनामा दायर करने का निर्देश
Bihar State Tourism Development Corporation Ltd.

Photo Curtesy : Bihar Tourism Department

 

आधा दर्जन जगहों को किया गया है चिन्हित

विकास को गति देते हुए अब बिहार सरकार टूरिज्म की दृष्टि से जिले के आधा दर्जन जगहों को इको टूरिज्म के लिए चिन्हित किया है। वहीं आपको बता दें कि वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की टीम ने जिले के अलग-अलग प्रखंडों के कुल 6 स्थानों को चयनित कर बिहार सरकार को अपनी रिपोर्ट भी भेज दी है। लिहाजा विभाग को सिर्फ बिहार सरकार से स्वीकृति मिलने का इंतजार है। जिसके बाद सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद विभाग अपना कार्य शुरू कर देगा।

विकसित किए जाने वाले स्थान

टूरिज्म की दृष्टि से विभाग वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की ओर से इको टूरिज्म के तहत विकसित करने के लिए झाझा प्रखंड स्थित नकटी पक्षी आश्रयअणी, खैरा प्रखंड के कुंडग्राम जन्मस्थान और पंचभूर झरना, बरहट प्रखंड के पत्रेश्वर मंदिर के पास स्थित कटौनी पहाड़ी, चकाई प्रखंड स्थित नरोदह झरना और झाझा प्रखंड के सिमुलतला स्थित हल्दिया  झरना आदि को चिंहित किया गया है।

नागी-नकटी पक्षी आश्रयणी में पक्षी वैज्ञानिकों का तीन दिवसीय दौरा - सिटी चैनल

Bihar : नागी नकटी पक्षी (Curtesy : Bihar Tourism)

 

1.5 किलोमीटर लंबा ‘हैंगिंग ब्रिज’ का होगा निर्माण

आपको बता दें कि इन जगहों पर टूरिज्म को बढ़ावा देने और लोगों को ज्यादा से ज्यादा बिहार की ओर आकर्षित करने के लिए सरकार आने वाले दिनों में 1.5 किलोमीटर लंबा हैंगिग ब्रिज बनवाने जा रही है।

ये हैंगिग ब्रिज अपने आप में ही आकर्षण का केंद्र बनेगा। इसके अलावा नकटी पक्षी आश्रयणी के पास वॉच टावर, चार स्टे होम और बांस का सीटिंग स्पॉट बनाया जायेगा। इसके अलावा ट्रैकिंग रूट के अलावा पर्यटन विभाग के दिशानिर्देशों के अनुरूप अन्य कई सुविधाओं का विकास किया जाना है।

bihar

File Photo

 

 

और पढ़ें : Bihar : नीति आयोग द्वारा बिहार को गरीब राज्य बताए जाने पर सीएम ने केन्द्र को लिखा पत्र

पढ़ें :- Bihar News : गिरिराज सिंह के संसदीय क्षेत्र का कौन बनेगा जिला परिषद अध्यक्ष, एनडीए का पलड़ा भारी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...