1. हिन्दी समाचार
  2. बिहार
  3. बिहार में कल से अनलॉक-6, खुल जायेंगे शिक्षण संस्थान, जानें और क्या मिलेगी सहूलियत

बिहार में कल से अनलॉक-6, खुल जायेंगे शिक्षण संस्थान, जानें और क्या मिलेगी सहूलियत

अनलॉक-6 में प्रदेशवासियों को मिलेगी काफी सहूलियत

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

बिहार में गुरुवार से अनलॉक-6 की शुरुआत हो रही है। इसके मद्देनजर राज्य सरकार ने लोगों को काफी सहूलियत दी है। सभी धार्मिक स्थल, विश्वविद्यालय, कॉलेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान तथा विद्यालय (पहली से बारहवीं कक्षा तक) के साथ कोचिंग संस्थान भी सामान्य रूप से खुलेंगे।

पढ़ें :- प्रशांत किशोर ने सीएम नीतीश कुमार पर साधा निशाना,कहा: नीतीश के झूठ का घड़ा भर गया है…

मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव गृह तथा पुलिस महानिदेशक ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक साझा प्रेसवार्ता कर अनलॉक-6 को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि सभी धार्मिक स्थल सामान्य रूप से गुरुवार से खोल दिये जाएंगे। आपदा प्रबंधन की बैठक के बाद मुख्य सचिव त्रिपुरारी सरण ने कहा कि 26 अगस्त से लेकर 25 सितम्बर के दौरान राज्य के सभी धार्मिक स्थल सामान्य रूप से खुलेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों की संख्या में सुधार के मद्देनजर सभी दुकानें और प्रतिष्ठान सामान्य रूप से खुलेंगे लेकिन दुकानों और प्रतिष्ठानों में कार्यरत कर्मियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण अनिवार्य रूप से होना सुनिश्चित करना होगा। साथ ही इसकी विस्तृत सूची अपने पास रखनी होगी।

मुख्य सचिव ने कहा कि सभी विश्वविद्यालय, तकनीकी संस्थान और कक्षा एक से लेकर 12वीं तक के निजी और सरकारी विद्यालय सामान्य रूप से खुलेंगे। साथ ही आनलॉइन की भी व्यवस्था रहेगी। राज्य सरकारों के आयोगों, परिषद भी सामान्य रूप से कल से खुलेंगे। सभी विश्वविद्यालयों कॉलेजों आदि की परीक्षा कोविड नियम के पालन के साथ होंगे। स्वास्थ्य विभाग, शिक्षकों के लिए टीकाकरण की विशेष व्यवस्था रहेगी। उन्होंने कहा कि राज्यभर के जितने भी कोचिंग संस्थान है वह भी सामान्य रूप से खुलेंगे।

मुख्य सचिव ने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर कोई भी सरकारी या निजी कार्यक्रम जिला प्रशासन की अनुमति के बाद ही हो सकेंगे। साथ ही अधिकतम और न्यूनतम सीमा भी जिला प्रशासन ही तय करेगा। उन्होंने कहा कि विवाह समारोह, अंतिम संस्कार या किसी भी तरह के अन्य आयोजन सामान्य रूप से हो सकेंगे लेकिन उसकी अनुमति तीन दिन पूर्व अपने अधीनस्थ थानों को देनी होगी, उसकी इजाजत के बाद ही यह संभव हो पायेगा।

इसके अलावा विवाह समारोह या अन्य कोई समारोह में डिजे-आर्केस्ट्रा आदि की अनुमति नहीं रहेगी। सभी पार्क सामान्य रूप से खुलेंगे। मुख्य सचिव ने कहा कि सभी धार्मिक स्थल सामान्य रूप से खुलेंगे लेकिन धार्मिक प्रबंधन को कोविड नियम का अनुपालन करना होगा। राजगीर स्थित कुंड भी कल से खुलेंगे लेकिन वहां पर जाने से पूर्व आरटी-पीसीआर की जांच अनिवार्य होगी।

पढ़ें :- सुशील मोदी ने सीएम नीतीश कुमार पर कसा तंज, कहा: नीतीश कुमार की नियत में खोट है..

सिनेमा हॉल 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ सामान्य रूप से खुलेंगे। सभी इंडोर स्टेडियम और आउटडोर स्टेडियम सामान्य रूप से खुलेंगे। जिन राज्यों से कोरोना के मामले ज्यादा हो रहे है, ऐसे राज्यों से आने वाले यात्रियों की राज्य की सीमा, हवाईअड्डों और रेलवे स्टेशनों पर जांच होगी। उसकी व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग की ओर से की जायेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...