1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और शी जिनपिंग के बीच वर्चुअल मीटिंग में द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और शी जिनपिंग के बीच वर्चुअल मीटिंग में द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई चर्चा

बैठक के बाद चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि बैठक में दोनों ने एक दूसरे के हितों का सम्मान करने पर सहमति जताई है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

वॉशिंगटन/बीजिंग, 16 नवंबर। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मंगलवार को वर्चुअल मीटिंग हुई। इस दौरान दोनों के बीच द्विपक्षीय संबंधों और साझा हितों के मुद्दों पर चर्चा की गई।

पढ़ें :- Japan : क्वॉड शिखर सम्मेलन में नेताओं ने कहा- वैश्विक शांति के लिए भारत-अमेरिका की दोस्ती अहम

बैठक के बाद चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि बैठक में दोनों ने एक दूसरे के हितों का सम्मान करने पर सहमति जताई है। जिनपिंग ने कहा कि दोनों देशों का सहयोग कुछ इस तरह का होना चाहिए कि दोनों लाभ की स्थिति में रहें। उन्होंने कहा कि दोनों देशों को केवल अपने घरेलू मुद्दे ही नहीं सुलझाना चाहिए, बल्कि वैश्विक जिम्मेदारियों को निभाने में भी एक दूसरे की मद्द करनी चाहिए।

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि मैं आपके साथ काम करने, आपसी सहमति बनाने, सक्रिय कदम उठाने और चीन-अमेरिका के संबंधों को सकारात्मक दिशा में ले जाने के लिए तैयार हूं।

बतादें कि इस महत्वपूर्ण बैठक से पहले जो बाइडन ने कहा था कि उन्हें ये उम्मीद है कि दोनों देश ‘खुलकर और ईमानदारी’ के साथ बातचीत करेंगे। साथ ही अपने भविष्य के व्यवहार पर ‘नियम’ भी बनाएंगे।

पढ़ें :- रूस ने यूक्रेन के जिन हिस्सों को दी मान्यता, वहां अमेरिका ने लगाये प्रतिबंध
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...