1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. लड़कियों की शादी की न्यूनतम आयु में बदलाव को मिली कैबिनेट से मंजूरी, 18 से बढ़ाकर किया जाएगा 21

लड़कियों की शादी की न्यूनतम आयु में बदलाव को मिली कैबिनेट से मंजूरी, 18 से बढ़ाकर किया जाएगा 21

कैबिनेट ने लड़कियों की शादी की उम्र को बढ़ाने वाले प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके अंतर्गत लड़कियों की शादी की उम्र अब 18 से बढ़ाकर 21 साल कर दी जाएगी।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 16 दिसंबर। लड़कियों की शादी की उम्र में बदलाव किए जाने वाले प्रस्ताव को कैबिनेट में मंजूरी मिल गई है। अभी तक लड़कियों की शादी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है, जिसे बढ़ाकर 21 वर्ष किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने इस पर अपनी तैयारी पूरी कर ली है। जल्द ही इस प्रस्ताव का बिल संसद में पेश किया जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि ये बिल शीतकालीन सत्र में ही पेश किया जा सकता है।

पढ़ें :- UP News:रायबरेली में भीषण सड़क हादसा, 2 ट्रकों में भिड़ंत से ड्राइवर समेत 3 लोगों की मौत

फिलहाल इस प्रस्ताव को मोदी सरकार की केबिनेट ने मंजूरी दे दी है। पिछले वर्ष प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले से अपने संबोधन के दौरान इस मुद्दे को शामिल किया था, तभी से कयास लगाए जा रहे थे कि लड़कियों की शादी की उम्र में जल्द ही बदलाव किया जाएगा।

 

कानून में होगा संशोध

इस प्रस्ताव की मंजूरी के बाद बिल संसद में पेश होगा। यदि बिल संसद के दोनों सदनों में पास हुआ तो बाल विवाह कानून में संशोधन किया जाएगा। पहले इस कानून में लड़कियों की शादी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष थी। कानून में बदलाव के बाद लड़कियों की शादी की न्यूनतम आयु 18 की जगह 21 वर्ष कर दी जाएगी। इस कानून के आने के बाद लड़कियों को उच्च शिक्षा के नए अवसर प्राप्त होंगे, क्योंकि जानकारों का मानना था कि अभी 12वीं करने के बाद कई अभिभावक लड़कियों की शादी कर देते हैं।

 

पढ़ें :- The Kashmir Files को 'प्रोपेगेंडा' कहने पर IFFI के ज्यूरी हेड पर बरसे अनुपम खेर

शादी की उम्र बढ़ाने की टास्क फोर्स ने की थी सिफारिश

लड़कियों की शादी की उम्र पर पिछले साल एक टास्क फोर्स का गठन किया गया था। इस टीम ने लड़कियों की शादी की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 करने की सिफारिश की थी। इस टास्क फोर्स की अध्यक्ष पूर्व सांसद जया जेटली थी। इस टास्क फोर्स ने लड़कियों की शादी की उम्र के साथ ही मां बनने की आयु सीमा व लड़कियों से जुड़े अन्य मामलों पर भी कई सिफारिशें की हैं।

फिलहाल लड़कियों की शादी की उम्र को बढ़ाने वाले प्रस्ताव को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दे दी गई है।

पढ़ें :- दिल्‍ली: श्रद्धा मर्डर के आरोपी आफताब पर FSL के बाहर हुए हमले के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा

और पढ़ें – यूनेस्को की हैरिटेज सूची में शामिल हुई बंगाल की दुर्गापूजा, पीएम मोदी ने दी बधाई

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...