1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Birthday special: बॉलीवुड में ही नहीं हॉलीवुड में भी लाखों दिलों पर राज करते थे हैंडसम कपूर, भारत सरकार दिया था पद्मभूषण

Birthday special: बॉलीवुड में ही नहीं हॉलीवुड में भी लाखों दिलों पर राज करते थे हैंडसम कपूर, भारत सरकार दिया था पद्मभूषण

'ये दुनिया एक थर्ड क्लास का डिब्बा बन गई है। यहां जगह कम है और मुसाफिर ज्यादा' जैसे बेहतरीन डायलॉग्स देने वाले शशि कपूर का जन्म आज ही के दिन हुआ था।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली: बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर शशि कपूर 90 के दशक में ही नहीं बल्कि आज भी लाखो दिलों पर राज करतें हैं। ‘ये दुनिया एक थर्ड क्लास का डिब्बा बन गई है। यहां जगह कम है और मुसाफिर ज्यादा’ जैसे बेहतरीन डायलॉग्स देने वाले शशि कपूर का जन्म आज ही के दिन हुआ था।

पढ़ें :- The Kashmir Files को 'प्रोपेगेंडा' कहने पर IFFI के ज्यूरी हेड पर बरसे अनुपम खेर

भले ही शशि कपूर आज हमारे बीच न हों लेकिन उन्हे भुलाया नहीं जा सकता उन्होने अपनी अदाकारी से लाखों नहीं करोड़ो दिलों में अमित छाप छोडी है। शशि कपूर का असली नाम बलबीर राज पृथ्वीराज कपूर था और उन्होंने बॉलीवुड को कई सुपरहिट फ़िल्में दी हैं।

वह केवल बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड एक्टर के साथ भी काम कर चुके हैं। आप सभी ने उन्हें साल 1961 में यश चोपड़ा की फिल्म धरमपुत्र में देखा होगा।

150 से भी ज्यादा फिल्मों में किया काम 

इस फिल्म में वह नायक के रूप में नजर आए और उसके बाद उन्होंने 168 फिल्मों में काम कर लोगों का दिल जीत लिया। साठ से अस्सी के दशक के बीच वह बहुत लोकप्रिय रहे। आप सभी ने उन्हें जब-जब फूल खिले, कन्यादान, प्यार का मौसम, एक श्रीमान एक श्रीमती, हसीना मान जाएगी, आ गले लग जा, फकीरा, फांसी, चोर मचाए शोर, मुक्ति, सत्यम शिवम सुंदरम, हीरालाल पन्नालाल, जुनून, स्वयंवर और शर्मीली जैसी हिट फिल्मों में देखा होगा। उन्होंने साल 1980 में अपना प्रोडक्शन हाउस बनाया।

पढ़ें :- 'भाबीजी घर पर हैं' की भाभी नेहा पेंडसे का आज मना रही हैं 38वां जन्मदिन,जानें उनकी लाइफ

उसके बाद जुनून, कलयुग, 36 चौरंगी लेन, विजेता और उत्सव फिल्में उन्होंने बतौर निर्माता बनाई, जो बेहतरीन रहीं। इसी के साथ साल 1991 में उन्होंने एक फिल्म निर्देशित की जिसका नाम था अजूबा। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर नजर आए और यह भी जबरदस्त रही।

शशि कपूर को साल 2011 में भारत सरकार ने पद्मभूषण दिया था और उनके लिए लडकियां इतनी दीवानी थीं कि उन्हें ‘हैंडसम कपूर’ भी कहा जाता है। शशि कपूर ने हॉलीवुड के जेम्स बॉंड पियर्स ब्रोसनन के साथ ‘द डिसीवर्स’ फिल्म में काम किया जो बेहतरीन रही। आज भी उनकी फिल्मों को लोग बहुत प्यार देते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...