1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. बाड़मेर में बस-ट्रक भिड़ंत, 12 लोग जिंदा जले, 40 जख्मी

बाड़मेर में बस-ट्रक भिड़ंत, 12 लोग जिंदा जले, 40 जख्मी

 प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने जताई शोक संवेदना, केंद्र ने किया मुआवजे का एलान

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

राजस्थान के बाड़मेर जिले में जोधपुर-बाड़मेर नेशनल हाइवे पर संस्कार स्कूल के पास बुधवार सुबह बस और टर्बो ट्रक की आमने-सामने की टक्कर के बाद बस में आग लग गई। इसमें 12 लोग जिंदा जल गए और 40 घायल हो गए। हादसे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राज्यपाल कलराज मिश्र तथा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दुख जताया है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से हादसे में जान गंवाने वालों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री गहलोत ने घायलों के बेहतर इलाज सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

इस हादसे में शुरुआत में 5 लोगों की मौत की खबर आई थी, लेकिन बाद में जिला कलक्टर लोकबंधु ने 7 और मौतों की पुष्टि की है। इसमें एक बच्ची भी है। हादसे में घायल हुए 40 लोगों को निकटवर्ती नाहटा राजकीय अस्पताल और अन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जिनमें से 13 को जोधपुर रेफर कर दिया गया है। हादसे की सूचना मिलने के बाद पचपदरा, बालोतरा और रिफाइनरी की फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंचीं। तीन दमकलों ने आधा घंटे में दोनों वाहनों में लगी आग पर काबू पाया।

पुलिस के मुताबिक जोधपुर-बाडमेर नेशनल हाइवे पर भांडियावास के पास बस और ट्रक की जबरदस्त भिड़ंत के बाद बस में आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि चंद मिनटों में पूरी बस जलकर नष्ट हो गई। आसपास के लोगों ने बस में सवार लोगों को नीचे उतारा। जख्मी लोगों को बालोतरा अस्पताल के लिए निजी साधनों से भेजा। घटना की सूचना मिलने पर पचपदरा बालोतरा पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। अब आग पर काबू पा लिया गया है, लेकिन प्रशासन अब बस के अंदर सवार लोगों की शिनाख्त कर रहा है।

बस में सफर कर रहे एक यात्री ने बताया कि बालोतरा से जोधपुर जा रही बस में 35-40 लोग सवार थे। हाइवे पर टर्बो ट्रक गलत साइड से आकर बस से भिड़ गया। आग इतनी भीषण थी कि इसे बुझाने के लिए तीनों दमकलों ने दो-दो फेरे किए। घटना की जानकारी मिलने पर पचपदरा थानाधिकारी प्रदीप डागा मौके पर पहुंचे। पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव और जिला कलेक्टर लोकबंधु भी घटनास्थल पर मौजूद हैं। संभागीय आयुक्त डॉ. राजेश शर्मा, प्रभारी मंत्री सुखराम विश्नोई, पचपदरा के विधायक मदन प्रजापत भी मौके पर पहुंच गए हैं।

इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति प्रधानमंत्री मोदी ने गहरा शोक व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट के जरिये शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं जाहिर की हैं। पीएमओ की ओर से हादसे में जान गंवाने वालों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की गई है। घटना के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पुलिस और प्रशासन को राहत एवं बचाव में मुस्तैद रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि बाड़मेर में हुई दुर्घटना के संबंध में जिला कलेक्टर बाड़मेर से फोन पर वार्ता कर राहत-बचाव कार्यों के संबंध में निर्देशित किया है। घायलों का बेहतर से बेहतर इलाज सुनिश्चित किया जाएगा। राज्यपाल कलराज मिश्र ने दुर्घटना पर शोक व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ एवं दिवंगत लोगों की आत्मा को शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X