1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. जो बाइडन की सलाहकार कैथरीन रसेल बनीं यूनिसेफ की प्रमुख

जो बाइडन की सलाहकार कैथरीन रसेल बनीं यूनिसेफ की प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के प्रमुख पद पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की सलाहकार कैथरीन रसेल को नियुक्त किया गया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

वॉशिंगटन, 11 दिसंबर। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) की सलाहकार कैथरीन रसेल (Catherine Russell) को यूनिसेफ (Unicef head) (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है।

पढ़ें :- US - बाइडन ने पेंटागन के शीर्ष पद पर भारतीय-अमेरिकी को किया नामित !

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस (António Guterres) ने इसकी घोषणा की। रसेल साल 2013 से 2017 तक महिलाओं के वैश्विक मुद्दों के लिए विदेश मंत्रालय की विशेष राजदूत के रूप में सेवाएं दे चुकी हैं। वह व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ प्रेसिडेंशियल पर्सनेल की प्रमुख हैं।

यूनिसेफ की पूर्व अध्यक्ष हेनरीटा फोर की जगह लेंगी रसेल

वह हेनरीटा फोर का स्थान लेंगी। हेनरीटा ने जुलाई में पारिवारिक स्वास्थ्य संबंधी समस्या के कारण अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वह विवाहित हैं और उनके चार बच्चे हैं।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने यूनिसेफ के एक्जीक्यूटिव बोर्ड के साथ परामर्श के बाद रसेल की नियुक्ति की घोषणा की है।

बाइडन ने रसेल को अपनी और अपनी पत्नी जिल की करीब 30 वर्षों पुरानी एक भरोसेमंद और अपरिहार्य सलाहकार बताया है। बाइडन ने कहा यह हमारा नुकसान और यूनिसेफ का लाभ है, क्योंकि दुनिया भर के बच्चे इस नई भूमिका में कैथी के नेतृत्व में अधिक समृद्ध, सुरक्षित और स्वस्थ जीवन जिएंगे।

रसेल ने 1980 के दशक के मध्य से डेमोक्रेटिक राजनीति में काम किया है। उन्होंने आठ वर्षों के दौरान कैपिटल हिल और व्हाइट हाउस और विदेश विभाग में काम किया। तब बराक ओबामा राष्ट्रपति और बाइडन उप राष्ट्रपति थे। उन्होंने ओबामा के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार टॉम डोनिलॉन से शादी की है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका यूनिसेफ का सबसे बड़ा वित्तपोषक है। यूनिसेफ 190 से अधिक देशों और क्षेत्रों में बच्चों के जीवन को बचाने, उनके अधिकारों की रक्षा करने और बचपन से किशोरावस्था तक उनकी क्षमता को पूरा करने में मदद करने के लक्ष्य के साथ काम करता है।

और पढ़ें – CDS Gen Bipin Rawat : बिपिन रावत का आर्मी चीफ से CDS तक का सफर, जानिए कौन थे बिपिन रावत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...