1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. महिलाओं पर आपत्तिजनक कंटेट पर सोनिया गांधी ने संसद में उठाई आवाज, सीबीएसई ने मानी गलती अब इस प्रश्न पर छात्रों को मिलेंगे पूरे मार्क्स

महिलाओं पर आपत्तिजनक कंटेट पर सोनिया गांधी ने संसद में उठाई आवाज, सीबीएसई ने मानी गलती अब इस प्रश्न पर छात्रों को मिलेंगे पूरे मार्क्स

सीबीएसई की 10वीं परीक्षा में महिलाओं पर आपत्तिजनक सवाल दिया गया था। सोनिया गांधी ने लोकसभा में इस मामले पर उठाया। बाद में सीबीएसई ने विवादित प्रश्न पर छात्रों को पूरे अंक देने की बात कही।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

लोकसभा में कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने CBSE की 10वीं परीक्षा में आये एक पैसेज को महिला विरोधी बताते हुए सीबीएसई और शिक्षा मंत्री को माफी मांगने को कहा। सोनिया गांधी ने सीबीएसई को ये प्रश्न वापस लेने को कहा। इस मुद्दे पर विपक्ष दल ने लोकसभा में जमकर हंगामा किया।

पढ़ें :- IAS Pooja Singhal Case : झारखंड और बिहार में 7 ठिकानों पर ED का छापा, पूजा के करीबी विशाल चौधरी के ठिकानों पर रेड, जानें और किस के ठिकानों पर हुई छापेमारी

इस मामले पर बोलते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि शिक्षा विभाग को महिलाओं के प्रति संवेदनशील होना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि सीबीएसई के पाठ्यक्रम में महिलाओं को लेकर जो भी आपत्तिजनक लिखा (CBSE Women Controversial Passage) गया है उसको तुरंत हटाया जाना चाहिए। इसके साथ ही महिलाओं का अपमान करने पर सीबीएसई और शिक्षा मंत्री को माफी मांगनी चाहिए।

 

परीक्षा में आए आपत्तिजनक प्रश्न पर सवाल

लोकसभा में सोनिया गांधी ने कहा कि सीबीएसई की 10वीं परीक्षा में महिलाओं पर आपत्तिजनक कंटेट ने देश की महिलाओं को अपमानित किया गया है। इसमें लिखा गया था कि ‘महिलाओं को स्वतंत्रता, सामाजिक और पारिवारिक समस्याओं की वजह से मिल रही है’। इस पैसेज में ये भी लिखा गया है कि ‘पत्नियों ने अपने पति की बातों को मानना बंद कर दिया है और यही कारण है कि बच्चें व नौकर अनुशासनहीन हैं।’

 

पढ़ें :- Punjab : भ्रष्टाचार के आरोपी पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को हटाया जाना सराहनीय कदम- केजरीवाल

ये पैसेज खराब मानक प्रदर्शित करता है

लोकसभा पर बोलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पूरे पैसेज में बेहद आपत्तिजनक बातें लिखी गई है। मैं समाज में महिलाओं की स्थिति पर सीबीएसई के विवादित पैसेज को सबके सामने रख रही हूं। इस तरह के पैसेज से शिक्षा के खराब मानकों का पता चलता है। जो देश की शिक्षा नीतियों, सशक्त व प्रगतिशील समाज के विरुद्ध है।

 

सीबीएसई ने मानी अपनी गलती, विवाद प्रश्नन पर बच्चों को मिलेंगे पूरे नंबर – CBSE paper controversy 

सीबीएसई ने एक नोटीफिकेशन जारी करते हुए माना कि 11 दिसंबर को 10वीं के इंग्लिश के पेपर में पूछा गया सवाल बोर्ड के नियमों के अनुरुप नहीं था। ऐसे में बोर्ड ने इस परीक्षा के विवादित सवाल पर छात्रों को पूरे नंबर देने पर निर्णय लिया है।

सीबीएसई ने इस सवाल को विषय विशेषतज्ञों के कमेटी के पास भेजा था। कमेटी के विशेषज्ञों ने पाया कि सवाल बोर्ड के नियमों के अनुरुप नहीं था। ऐसे में एग्जाम सीरीज जेएसके/1 को हल करने वाले छात्रों को बोर्ड पूरे नंबर देगा।

CBSE circularCBSE Cirucular – https://www.cbse.gov.in/cbsenew/documents//Circular_eng_13122021.pdf

पढ़ें :- Japan : क्वॉड शिखर सम्मेलन में नेताओं ने कहा- वैश्विक शांति के लिए भारत-अमेरिका की दोस्ती अहम

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...