1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. CBSE Class 12th Exam :12वीं की परीक्षा में Gujarat Riots पर पूछा गया अनुचित सवाल, CBSE ने कहा करेंगे सख्त कार्रवाई

CBSE Class 12th Exam :12वीं की परीक्षा में Gujarat Riots पर पूछा गया अनुचित सवाल, CBSE ने कहा करेंगे सख्त कार्रवाई

CBSE Question Controversy : सीबीएसई द्वारा पहले दिन समाज शास्त्र की परीक्षा ली गई और परीक्षा के प्रश्नपत्र में एक सवाल को लेकर काफी विवाद हो गया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

CBSE Board Exam Update : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Exam) के द्वारा बुधवार यानी 1 दिसंबर 2021 से बारहवीं बोर्ड के प्रमुख विषयों की परीक्षाएं होनी शुरू हो गई हैं। पहले ही दिन परीक्षा के बाद कुछ ऐसा हुआ जिसकी वजह से सीबीएसई विवादों के घेरे में आ गई, सीबीएसई द्वारा पहले दिन समाज शास्त्र की परीक्षा ली गई और परीक्षा के प्रश्नपत्र में एक सवाल को लेकर काफी विवाद हो गया है।

पढ़ें :- Shraddha murder case: आफताब का नार्को टेस्ट हुआ खत्म, हत्या की बात कबूलने से लेकर खोले कई राज

आपको बता दें कि सीबीएसई द्वारा आयोजित इस परीक्षा में समाज शास्त्र (Sociology Paper) के प्रश्नपत्र में 2002 में हुए गुजरात दंगे (Gujarat Riots) को लेकर एक सवाल पूछा गया जो कि बहुवैकल्पिक था, सवाल में यह पूछा गया कि वर्ष 2002 में अभूतपूर्व पैमाने पर मुस्लिम विरोधी हिंसा किस सरकार के शासन में हुई। इस प्रश्न के उत्तर के लिए चार विकल्प दिए गए थे- कांग्रेस, भाजपा, डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन। इस सवाल पर काफी विवाद खड़ा होता नज़र आया, इसको लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने काफी आपत्ति जाहिर की है। सोशल मीडिया पर लोगों ने बोर्ड पर बच्चों के दिमाग में दो समुदायों के बीच जहर फैलाने का भी आरोप लगाया है।

इसके बाद इस पूरे विवाद पर सीबीएसई ने भी ट्वीट कर अपनी गलती स्वीकार किया है और ट्वीट करते हुए कहा कि समाजशास्त्र विषय की परीक्षा में एक अनुचित सवाल पूछा गया है। यह सवाल सीबीएसई के दिशानिर्देशों के अनुरूप नहीं है। बाहरी विशेषज्ञ ने प्रश्न बनाते समय बोर्ड के के दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया है। सीबीएसई ने अपनी गलती स्वीकार की और कहा कि इस घटना से संबंधित व्यक्तियों पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

 

 

ये भी पढ़ें : Gujarat News : गिर सोमनाथ में 13 से 15 नाव समुद्र में डूबीं, 10-15 मछुवारे हुए लापता 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...