1. हिन्दी समाचार
  2. बिहार
  3. बिहार : विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह की शुरूआत, राष्ट्रपति ने किया शताब्दी स्तंभ का शिलान्यास !

बिहार : विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह की शुरूआत, राष्ट्रपति ने किया शताब्दी स्तंभ का शिलान्यास !

विधानसभा भवन के 100 साल पूरा होने की स्मृति में शताब्दी स्तंभ का निर्माण कराया जा रहा है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

पटना, 21 अक्टूबर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह के दौरान शताब्दी स्तंभ का बुधवार को शिलान्यास किया। इसके पहले उन्होंने बोधि वृक्ष के छोटे पौधे को भी विधान मंडल परिसर में लगाया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने शताब्दी समारोह की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर की।

पढ़ें :- बिहार विधान परिषद की 11 सीटों पर लगभग तय हुए जदयू के उम्मीदवार

आपको बता दें कि यह शताब्दी समारोह एक साल तक चलेगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने इस समारोह का शुभारंभ किया। इसके बाद वे बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधित भी करेंगे। राष्ट्रपति के साथ-साथ राज्यपाल फागू चौहान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह समेत अन्य गण्यमान्य इस मौके पर मौजूद रहे।

पढ़ें :- बिहार में विप की सीटों का बंटवारा, 13 पर भाजपा और 11 पर जदयू लड़ेगी चुनाव

विधानसभा भवन के 100 साल पूरा होने की स्मृति में शताब्दी स्तंभ का निर्माण कराया जा रहा है। इस स्तंभ के ऊपर धातु का बना बोधि वृक्ष होगा। इसे बिहार वृक्ष के तौर पर जाना जाएगा। इस वृक्ष में 9 बड़ी शाखाएं होंगी जो राज्य के सभी प्रमंडलों का प्रतिनिधित्व करेंगी। इसके अलावा 38 छोटी शाखाएं सभी जिलों का प्रतिनिधित्व करेंगीं। वृक्ष की शाखाओं में 243 पंत्तियां लगी होंगी जो सभी विधानसभा क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...