1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. केंद्र सरकार रबी सीजन के लिए राज्यों को कर रही है पूरी मदद- नरेंद्र सिंह तोमर

केंद्र सरकार रबी सीजन के लिए राज्यों को कर रही है पूरी मदद- नरेंद्र सिंह तोमर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को रबी अभियान 2021-22 के लिए राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए कहा कि देश में खरीफ सीजन बेहतर रहा है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 21 सितंबर। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि रबी सीजन के लिए केंद्र सरकार से सभी राज्यों को पूरी मदद दी जा रही है। तोमर ने मंगलवार को रबी अभियान 2021-22 के लिए राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए कहा कि देश में खरीफ सीजन बेहतर रहा है।

पढ़ें :- Zaid Crops Increased : किसानों की मेहनत से जायद फसलों का बढ़ा रकबा- नरेंद्र सिंह तोमर

तोमर ने कहा कि कृषि क्षेत्र में कई चुनौतियां हैं, जिनपर सही सहयोग से विजय हासिल करते हुए देश लक्ष्य की ओर आगे बढ़ सकेगा। उन्होंने खेती में पानी, बिजली और रासायनिक उर्वरकों की खपत कम करने के लिए राज्यों से कोशिश करने की अपील करते हुए कहा कि इससे खेतों और किसानों के साथ देश को भी फायदा होगा।

तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कम ब्याज पर किसानों को ऋण देने की व्यवस्था की है, ताकि किसान बिना परेशानी के खेती कर सकें। उनके निर्देश पर किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। सवा 2 करोड़ से ज्यादा KCC बांटे जा चुके हैं, जिनके जरिए से किसानों को सवा दो लाख करोड़ रुपये से ज्यादा ऋण दिया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के जरिए से किसानों की आय सहायता का बहुत महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। जिसमें अब तक 11.37 करोड़ लाभार्थियों को 1.58 लाख करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बड़ा सुरक्षा कवच है, जिसका फायदा किसानों को मिल रहा है।

कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश में खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य हासिल किया जा रहा है। रबी सीजन के लिए केंद्र सरकार की ओर से न्यूनतम समर्थन मूल्य भी समय से पूर्व घोषित कर दिया गया है, ताकि किसानों को लाभ मिल सके।

पढ़ें :- PM-KISAN 10th Instalment: पीएम मोदी 1 जनवरी को पीएम-किसान की 10वीं किस्त करेंगे जारी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...