1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. INDvsSA Centurion : भारत ने पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हराया, केएल राहुल बने मैन ऑफ द मैच

INDvsSA Centurion : भारत ने पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हराया, केएल राहुल बने मैन ऑफ द मैच

तेम्बा बावुमा 35 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने 3-3 व मोहम्मद सिराज और रविचंद्रन अश्विन ने 1-1 विकेट लिया।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

सेंचुरियन : भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को यहां पहले टेस्ट मैच में 113 रनों से हराकर तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। 305 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम पांचवें दिन लंच के बाद 191 रनों पर सिमट गई। भारत ने पहली पारी में 327 रन बनाए थे। जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी पहली पारी में 197 रन ही बना सकी। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 174 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका के सामने 305 रनों का लक्ष्य रखा।

पढ़ें :- भारत-न्यूजीलैंड पहला वनडे आज, सुबह 7 बजे से शुरू होगा मैच, पढ़ें

मोहम्मद सिराज ने क्विंटन डी कॉक को बोल्ड कर दिया झटका  

Image

पांचवें दिन दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट पर 94 रन से आगे खेलना शुरू किया। कप्तान डीन एल्गर ने दिन की पांचवीं गेंद पर मोहम्मद शमी को चौका लगाकर टीम को तिहरे अंक तक पहुंचाया। 130 के कुल स्कोर पर एल्गर (77) को बुमराह ने एलबीडब्ल्यू कर दक्षिण अफ्रीका को दिन का पहला और पारी का पांचवां झटका दिया। 161 के कुल स्कोर पर क्विंटन डी कॉक (21) को मोहम्मद सिराज ने बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीका को छठां झटका दिया। इसके बाद 164 को कुल स्कोर पर मोहम्मद शमी ने वियान मुल्डर (1) को बोल्ड कर भारत को सातवीं सफलता दिलाई। 190 के कुल स्कोर पर शमी ने मार्को जानसन (13) को पवेलियन भेज भारत को आठवीं सफलता दिलाई। इसके बाद अश्विन ने 191 के कुल स्कोर पर दो लगातार गेंदों पर कागिसो रबाडा (00) और लुंगी एनगिडी (00) को पवेलियन भेज भारत को 113 रनों से जीत दिला दी। तेम्बा बावुमा 35 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने 3-3 व मोहम्मद सिराज और रविचंद्रन अश्विन ने 1-1 विकेट लिया।

के.एल राहुल बने मैन ऑफ़ द मैच 

पढ़ें :- nd Vs Nz ODI Head To Head: टीम इंडिया और न्यूजीलैंड वनडे सीरीज के लिए तैयार, पढ़ें पूरी खबर

 

इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल (123) के बेहतरीन शतक ने उन्हें दिलाया मैन ऑफ द मैच का खिताब।  राहुल के शतक और  मयंक अग्रवाल (60) के अर्धशतक की बदौलत भारत ने  327 रन बनाए । दक्षिण अफ्रीका के लिए लुंगी एनगिडी ने सर्वाधिक 6 विकेट लिए थे। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 197 रनों पर सिमट गई और भारत को 130 रनों की बढ़त मिली। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लिए। इसके बाद भारत की दूसरी पारी 174 रनों पर सिमट गई और दक्षिण अफ्रीका को 305 रनों का लक्ष्य मिला।

पढ़ें :- Goa Tourism: युवराज सिंह को गोवा पर्यटन विभाग का नोटिस, जानिए सरकार ने किस कारण दिया लीगल नोटिस?

दोनों टीमों के बीच श्रृंखला का दूसरा टेस्ट 3 जनवरी से खेला जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...