1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. छत्तीसगढ़: ‘बूस्टर डोज’ देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने केंद्र से मांगी मंजूरी

छत्तीसगढ़: ‘बूस्टर डोज’ देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने केंद्र से मांगी मंजूरी

सूत्रों के मुताबिक देश में कोरोना रोधी टीके की रफ्तार बढ़ाई जा रही है, ताकि बूस्टर डोज की भी तैयारी की जा सकें। देश में लगभग 22 करोड़ डोज स्टॉक में मौजूद हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 23 नवंबर। गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को कोरोना टीके की बूस्टर डोज देने की मांग अब राज्य सरकारों की तरफ से उठने लगी है। मंगलवार को छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस देव ने बुजुर्गों और गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को कोरोना रोधी टीके की बूस्टर डोज देने के संबंध में केन्द्र सरकार से मंजूरी मांगी है। इस संबंध में टीएस देव ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को पत्र लिख कर अनुमति मांगी है।

इस बीच केन्द्र सरकार भी इस पर गंभीरता से विचार कर रही है। एनटागी (नेशनल टेक्नीकल एडवाइजरी ग्रुप आन इम्यूनाइजेशन) के इस महीने के आखिरी में होने वाली बैठक में इस पर कोई फैसला हो सकता है। इसके साथ ही गंभीर बीमारी से ग्रस्त बच्चों के टीकाकरण पर भी इस बैठक में विचार किया जाएगा।

मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक देश में कोरोना रोधी टीके की रफ्तार बढ़ाई जा रही है, ताकि बूस्टर डोज की भी तैयारी की जा सकें। देश में लगभग 22 करोड़ डोज स्टॉक में मौजूद हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों के शरीर में प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है और उनमें टीका लगने के बावजूद पर्याप्त मात्रा में एंटीबॉडी नहीं बन पाती है। कोरोना संक्रमण के कारण मरने वालों में सबसे अधिक संख्या ऐसे ही लोगों की है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X