1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. मुख्यमंत्री शिवराज ने एमएसपी वृद्धि को किसानों की आय बढ़ाने का महत्वपूर्ण कदम बताया

मुख्यमंत्री शिवराज ने एमएसपी वृद्धि को किसानों की आय बढ़ाने का महत्वपूर्ण कदम बताया

किसानों की उपज का सही दाम देने के लिए सरकार द्वारा रबी फसलों के एमएसपी को बढ़ाया है। मध्यप्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री ने इसे अहम कदम बताया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

भोपाल, 09 सितंबर । मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्र सरकार द्वारा मौजूदा फसल वर्ष के लिए गेहूं और सरसों समेत छह रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में किए गए इजाफे को किसानों की आय में बढ़ोतरी करने वाला एक महत्वपूर्ण कदम बताया है।

पढ़ें :- Madhya Pradesh : भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप्स ईकोसिस्टम- प्रधानमंत्री मोदी

मुख्यमंत्री ने जारी एक वीडियो में कहा है कि इससे लिए मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ह्दय से धन्यवाद देता हूं। वे किसान हितैषी प्रधानमंत्री हैं और किसानों के हित में लगातार फैसले ले रहे हैं। कल ही उन्होंने इस संदर्भ में बड़ा कदम उठाया है। उनके द्वारा लिया गया यह निर्णय निश्चित ही किसानों की आय में वृद्धि करेगा।

वहीं, चौहान ने ट्विटर पर गुरुवार लिखा, ”किसान हितैषी प्रधानमंत्री मोदी जी को किसानों के हित में लगातार निर्णय लेने के लिए हृदय से धन्यवाद देता हूँ। एमएसपी में वृद्धि कर किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उनके नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा उठाया गया है।”

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने गेहूं की एमएसपी 40 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाई है। इस इजाफे के बाद 2,015 रुपये प्रति क्विंटल की न्यूनतम कीमत पर गेहूं की खरीद होगी। सरसों की एमएसपी 400 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 5,050 रुपये कर दी गई है। जौ की एमएसपी 35 रुपये बढ़ाकर 1635 रुपये प्रति क्विंटल कर दी गई है। चने की कीमत 130 रुपये बढ़ाकर 5,230 रुपये प्रति क्विंटल कर दी गई है। मसूर की एमएसपी 400 रुपये बढ़ाने के बाद 5,500 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है। कुसुम की एमएसपी 114 रुपये बढ़ाकर 5,441 रुपये प्रति क्विंटल करने का फैसला लिया गया है।

एमएसपी क्या है?

पढ़ें :- Madhya Pradesh : खरगौन में रामनवमी जुलूस पर पथराव के आरोपियों के घरों पर चला बुलडोजर, अब तक 84 उपद्रवी गिरफ्तार

MSP (न्यूनतम समर्थन मूल्य) ये वह मूल्य है जिस कीमत पर सरकार फसलों के खरीदती है। फिलहाल सरकार द्वारा अभी रबी व खरीफ मौसम की करीब 23 फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी किया है। रबी फसलों की बुआई अक्टूबर में खरीफ फसल की कटाई के तुरंत बाद होती है। गेहूं और सरसों रबी सीजन के दो मुख्य फसल हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...