1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Chief of Staff Committee: थल सेना के प्रमुख जनरल ‘एमएम नरवणे’ को नियुक्त गया ‘चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी’ का अध्यक्ष

Chief of Staff Committee: थल सेना के प्रमुख जनरल ‘एमएम नरवणे’ को नियुक्त गया ‘चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी’ का अध्यक्ष

Helicopter Crash News : हेलिकॉप्टर क्रैश में CDS जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से खाली पड़ा था पद

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 16 दिसम्बर। भारतीय थल सेना प्रमुख ‘मनोज मुकुंद नरवणे‘ को ‘Chief of Staff Committee‘ (CSC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। बता दें कि यह पद तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर क्रैश में ‘CDS जनरल बिपिन रावत’ के निधन के बाद से खाली पड़ा था।

पढ़ें :- CDS Gen Bipin Rawat : बिपिन रावत का आर्मी चीफ से CDS तक का सफर, जानिए कौन थे बिपिन रावत

वहीं आपको बता दें कि CSC का अतिरिक्त प्रभार दिए जाने के बाद से ‘जनरल नरवणे’ को जल्द ही औपचारिक रूप से देश का अगला CDS भी बनाया जा सकता है। हालाँकि इस बात को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है।

 

सबसे वरिष्ठ होने के कारण दी गई जिम्मेदारी

दरअसल आपको बता दें कि भारत के पहले CDS जनरल बिपिन रावत का 8 दिसम्बर को तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलिकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया था। CDS रावत के निधन के बाद से ‘चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी’ यानी CSC के अध्यक्ष पद का स्थान रिक्त पड़ा था। जिसके बाद आज रिक्त पड़े स्थान का प्रभार थल सेना प्रमुख ‘जनरल मनोज मुकुंद नरवणे‘ (General MM Naravane) को सौंपा गया है।

बता दें कि ‘एमएम नरवणे’ को इस पद का प्रभार मौजूदा दौर में तीनों सेना प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ होने के कारण प्रदान किया गया है। CDS जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से ही सैन्य बलों के प्रमुख पद के लिए ‘जनरल एमएम नरवणे’ का नाम ही सबसे आगे चल रहा था।

दरअसल आपको बता दें कि ‘भारतीय वायुसेना’ के ‘एयर चीफ मार्शल’ ‘वीआर चौधरी’ ने 30 सितंबर को और नौसेना प्रमुख एडमिरल ‘आर हरि कुमार‘ ने 30 नवंबर को अपने-अपने पद संभाले थे।

 

पढ़ें :- सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा- भारतीय सशस्त्र बल दुनिया के किसी भी देश से पीछे नहीं

सेना प्रमुख नरवणे को जल्द ही देश का अगला CDS बनाया जा सकता है

अब थल सेना में एमएम नरवणे के वरिष्ठ होने के नाते CSC पद का प्रभार सौंपे जाने के बाद से इस संभावना को और बल मिला है। साथ ही अब इस बात की संभावनाएं जताई जा रही हैं कि देश के अगले CDS के रूप में जल्द ही ‘जनरल नरवणे’ के नाम का औपचारिक रूप से ऐलान हो सकता है।

आपको बता दें कि देश में CDS का पद गठित किए जाने से पहले ‘तीनों सेना प्रमुखों’ में सबसे वरिष्ठ को ही ‘चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी‘ का अध्यक्ष बनाया जाता था।

और पढ़ें – आज भारत से हार के बाद पाकिस्तान से आजाद होकर पूर्वी पाकिस्तान बना था बांग्लादेश

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...