1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. चीन ने भारत पर ‘फॉरवर्ड पॉलिसी’ का लगाया आरोप, भारत ने किया खारिज

चीन ने भारत पर ‘फॉरवर्ड पॉलिसी’ का लगाया आरोप, भारत ने किया खारिज

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिदंम बागची ने चीन के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि चीन के ऐसे बयानों का कोई तथ्यात्मक आधार नहीं है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 1 अक्टूबर। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को एक बार फिर से चीन के उस आरोप को खारिज कर दिया है कि पिछले साल पूर्वी लद्दाख में सैन्य तनाव के लिए भारत जिम्मेदार था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिदंम बागची ने चीन के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि चीन के ऐसे बयानों का कोई तथ्यात्मक आधार नहीं है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आरोप लगाया था कि सीमा पर तनाव के लिए भारत की फॉरवर्ड पॉलिसी (आगे बढ़कर कार्रवाई करने की नीति) जिम्मेदार है। बतादें कि 1962 से भारत-चीन युद्ध के दौरान भी चीन ने भारत की फॉरवर्ड पॉलिसी को जिम्मेदार ठहराया था।

पढ़ें :- चीन में फिर बढ़ा कोरोना, 1 दिन में सामने आए 32 हजार नए केस, सरकार हुई सख्त

वहीं बीजिंग में ब्रीफिंग के दौरान चीन के प्रवक्ता से पूछा गया था कि भारत कथित रूप से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अमेरिका द्वारा हासिल अत्याधुनिक सैन्य साजोसामान तैनात कर रहा है। इस पर प्रवक्ता ने भारत पर फॉरवर्ड पॉलिसी अपनाने का आरोप लगाया था।

अरिदंम बागची ने चीन के इस बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि चीन ने सभी द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन करते हुए सीमा पर बड़ी संख्या में टैंकों की तैनाती की थी, और एकतरफा रूप से एकाएक इसमें बदलाव करने की कोशिश की थी। चीन के भड़काने वाले आचरण के कारण वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति गंभीर रूप से प्रभावित हुई थी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीन ने सीमा क्षेत्रों पर अभी भी बड़ी संख्या में सैनिकों और सैन्य साजोसामान को तैनात किया हुआ है। भारत को जवाब में अपने सुरक्षा हितों को बचाने के लिए बड़ी तैनाती करनी पड़ी है। प्रवक्ता ने विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी की पिछली मुलाकात का हवाला देते हुए कहा कि भारत को अपेक्षा है कि चीन सभी द्विपक्षीय समझौतों और सहमति का पालन करते हुए पूर्वी लद्दाख में वास्तिव नियंत्रण रेखा पर बकाया मुद्दों का जल्द समाधान करने के लिए काम करेगा।

हिन्दुस्थान समाचार

पढ़ें :- Nirav Modi Extradition: नीरव मोदी को भारत लाने का रास्‍ता हुआ साफ, यूके के कोर्ट ने अपील की खारिज

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...