1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. केजरीवाल ने किया देश के पहले स्मॉग टॉवर का उद्घाटन

केजरीवाल ने किया देश के पहले स्मॉग टॉवर का उद्घाटन

दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से पहला स्मोग टावर आज से शुरु कर दिया गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस टावर का उद्धाटन करते हुए कहा कि इससे दिल्ली के प्रदूषण के स्तर को तेजी से कम किया जा सकेगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 23 अगस्त। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के कनॉट प्लेस में स्मॉग टॉवर का उद्घाटन किया। यह देश का पहला स्मॉग टॉवर है। इस टॉवर से लगभग एक किलोमीटर के दायरे में वायु गुणवत्ता में सुधार होगा। जिसके लिए यहां 20 मीटर से अधिक ऊंची मशीन स्थापित की गई है।

पढ़ें :- दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, कारोबारी अमित अरोड़ा गिरफ्तार

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बाबा खड़क सिंह मार्ग स्थित स्मॉग टॉवर के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा, “प्रदूषण से लड़ने के लिए, हमने आज दिल्ली में भारत का पहला स्मॉग टॉवर स्थापित किया है। यह एक किलोमीटर की सीमा के भीतर स्वच्छ हवा में मदद कर सकता है। इसे एक प्रयोग के आधार पर स्थापित किया गया है और इसके डेटा का विश्लेषण आईआईटी-दिल्ली और आईआईटी-बॉम्बे द्वारा किया जाएगा।”

स्मॉग टॉवर प्रति सेकंड 1,000 क्यूबिक मीटर हवा को शुद्ध करेगा। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि स्मॉग टावर की प्रभावशीलता का पता लगाने के लिए दो साल तक इसका अध्ययन किया जाएगा। स्मॉग टॉवर के संचालन की निगरानी के लिए साइट पर एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली कैबिनेट ने पिछले साल अक्टूबर में इस पायलट प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी। आनंद विहार में केंद्र सरकार द्वारा बनाया गया एक और 25 मीटर लंबा स्मॉग टॉवर है जो 31 अगस्त तक चालू होने की उम्मीद है। दिल्ली में टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड (टीपीएल) तकनीकी सहायता से दो स्मॉग टावरों का निर्माण और हो रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार

पढ़ें :- साउथ दिल्ली के स्कूल को ई-मेल से मिली बम की धमकी, मौके पर पहुंचा बम निरोधक दस्ता

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...