1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अटल जयंती पर फ्री टैबलेट, स्मार्टफोन वितरण अभियान का सीएम योगी ने किया शुभारंभ, युवाओं को बांटे गए टैबलेट-स्मार्टफोन

अटल जयंती पर फ्री टैबलेट, स्मार्टफोन वितरण अभियान का सीएम योगी ने किया शुभारंभ, युवाओं को बांटे गए टैबलेट-स्मार्टफोन

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने एक करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने के अभियान का शुभारंभ किया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

लखनऊ, 25 दिसंबर। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती पर शनिवार को एक करोड़ युवाओं को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण अभियान का शुभारंभ किया। इकाना स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, राज्य सरकार के मंत्री सहित कई अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान सीएम योगी ने युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन बांटे। पहले दिन एक लाख युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण किया गया। 5 छात्र-छात्राओं ने मंच पर आकर अपने अनुभव भी साझा किए और मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया।

पढ़ें :- Uttar Pradesh : सीएम योगी ने पेश किया अपने 100 दिन के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड, देखें क्या रहीं उपलब्धियां

‘व्यक्ति को मूल्यों, सिद्धांतों के लिए जीना चाहिए’

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये दिन बेहद महत्वपूर्ण है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मदन मोहन मालवीय की जयंती पर दोनों महापुरुषों को कोटि-कोटि नमन करता हूं। लखनऊ अटल जी की कर्मभूमि रही है। छह दशक तक उन्होंने जिस तरह राजनीतिक क्षेत्र में अपना योगदान दिया वो राजनीतिक क्षेत्र में काम करने वालों के लिए हमेशा प्रेरणा देते रहेंगे। अटल जी ने एक बात कही थी कि व्यक्ति को मूल्यों, सिद्धांतों के लिए जीना चाहिए। केवल अपने लिए जीना, जीना नहीं होता है। अटल जी का पूरा जीवन समाज के लिए था। उन्होंने कहा था कि छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता। इसलिए छोटा मन हमें नहीं रखना चाहिए। विराट सोच के साथ खड़ा होने का जज्बा हममें होना चाहिए। इस जज्बे के साथ जब हमारा युवा खड़ा होगा तो वो ही नहीं सम्पूर्ण देश मजबूती से आगे बढ़ेगा।

यूपी में एक करोड़ युवाओं को मिलेंगे स्मार्टफोन और टैबलेट

सीएम योगी ने कहा कि आप सभी युवाओं को बधाई देता हूं। डेढ़ साल से ज्यादा समय से कोरोना महामारी की तबाही झेल रहे हैं। दुनिया की बड़ी-बड़ी ताकतों को परास्त होते देखा गया है, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत इस संकट काल में भी आगे बढ़ा है। उन्होंने जब जनधन खाता खोलवाया तो लोगों ने कहा कि इससे क्या होगा। कोविड कॉल में यही खाता काम आया। महिलाओं, श्रमिकों समेत अन्य लाभार्थियों के खाते में सीधे पैसा भेजा गया। मैं देखता था कि प्रदेश के बच्चे स्मार्ट फोन और टैबलेट के अभाव में पढ़ाई नहीं कर पाने को लेकर परेशान होते थे। सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने एक करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने के अभियान का शुभारंभ किया है।

सीएम योगी ने विरोधी सरकार पर साधा निशाना

मुख्यमंत्री योगी ने युवाओं से सोच ईमानदार तो काम दमदार का नारा भी लगवाया। उन्होंने कहा कि पहले की सरकार में जब सरकारी नौकरी निकलती थी तो पूरा कुनबा ही झोला लेकर वसूली के लिए निकल पड़ता था। महाभारत का कोई भी रिस्ता नहीं बचता था। कहीं शकुनि मामा तो कहीं दुर्योधन वसूली के लिए निकल पड़ते थे। 2017 में हमारी सरकार आई तब से पारदर्शी व्यवस्था लागू की गई। पहले गरीबों की जमीन हड़पी जाती थी। अब माफियाओं की अवैध सम्पत्ति पर बुल्डोजर चलता है। पहले बेरोजगारी का रेट 18 फीसदी और इस समय 4 फीसदी है। प्रधानमंत्री मोदी की सोच को दमदारी के साथ लागू किया जा रहा है।

पढ़ें :- Uttar Pradesh : योगी आदित्यनाथ चुने गए BJP विधायक दल के नेता, कहा- जिम्मेदारी बिना रुके, बिना थके और बिना डिगे लगातार निभाते रहेंगे

धर्मेन्द्र प्रधान ने सीएम योगी की तारीफ की

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि देश के लोप्रिय नेता अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती पर योगी सरकार दुनिया को मुठ्ठी में करने के लिए टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण अभियान का शुभारम्भ कर रही है। देश के शिक्षा विभाग की ओर से मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का अभिनंदन है। कोरोना कॉल में पूरी दुनिया की मेधा चहारदीवारी में कैद हो गई। ऐसे समय में स्मार्टफोन और टैबलेट पर ही पूरी दुनिया काम करने लगी। पठन-पाठन से लेकर बाकी कार्य डीजिटल माध्यम से हुआ। योगी सरकार एक करोड़ युवाओं को इस योजना का लाभ दे रही है। अब उत्तर प्रदेश को एक नम्बर पर लाने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती। प्रधान ने युवाओं को कनेक्ट करते हुए पूछा कि क्या योगी-मोदी पर भरोसा है? क्या खुद पर भरोसा है? तो युवाओं की तरफ से जवाब हां आया।

और पढ़ें:

किस पार्टी में शामिल होंगे भज्जी ? बोले, कई पार्टियों से आ रहे हैं ऑफर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...