Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Cold Wave: हिमाचल प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप बढ़ा, 4 जिलों में पारा माइनस में पहुंचा

Cold Wave: हिमाचल प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप बढ़ा, 4 जिलों में पारा माइनस में पहुंचा

केलांग में तापमान शून्य से 7.5 डिग्री नीचे, हिमाचल में दो दिन बर्फबारी के आसार

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

शिमला, 15 दिसंबर। हिमाचल प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। राज्य के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया है। रात के समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है और पहाड़ी क्षेत्रों में पारा माइनस में दर्ज किया जा रहा है। सोलन, कुल्लू, लाहौल-स्पीति और किन्नौर का पारा माइनस में पहुंच गया है। जनजातीय क्षेत्रों में ठंड के कहर से प्राकृतिक जलस्रोतों का पानी बर्फ में तबदील हो गया है।

पढ़ें :- IMD weather update: रातभर हुई बरसात, दिल्ली-NCR में बढ़ी ठंड, बारिश के बाद आज तूफान का भी अलर्ट

 

कई जिलों में पारा माइनस में पहुंचा

 

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार लाहौल-स्पीति के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान शून्य से 7.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात शून्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस नीचे था। इसी तरह किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान -5 डिग्री, मनाली में -1.4 डिग्री और सोलन में -0.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इसके अलावा डलहौजी में 0.2 डिग्री, कुफरी में 1.2 डिग्री, भुंतर में 1.4 डिग्री, शिमला में 2.1 डिग्री, चम्बा में 2.7 डिग्री, सुंदरनगर में 2.8 डिग्री, पालमपुर में 2.5 डिग्री, कांगड़ा में 3.4 डिग्री, धर्मशाला में 4.2, बिलासपुर व जुब्बड़हट्टी में 4.3 डिग्री, ऊना व पांवटा साहिब में 4.8 डिग्री, हमीरपुर में 5, बिलासपुर में 5.5 डिग्री और नाहन में 10.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

 

हिमाचल में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश और बर्फबारी की संभावना

 

बुधवार को दिन में धूप खिलने से मौसम सुहावना रहा और ठंड का असर कम रहा। राहत की बात ये है कि अधिकतम तापमान सामान्य बना हुआ है। वहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश और बर्फबारी हो सकती है, जिससे तापमान में और अधिक गिरावट आएगी।

पढ़ें :- Himachal News: ऊना जिले में दर्दनाक हादसा, बाइक सवार बेटे और मां की मौके पर ही मौत, बाबा बालक नाथ मंदिर के दर्शन कर लौट रहा था परिवार

 

16 दिसंबर को पूरे हिमाचल में मौसम खराब रहेगा

 

वहीं मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव आएगा और 16 दिसंबर को पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। इस दौरान मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी की संभावना है। 17 दिसंबर को पर्वतीय इलाकों में फिर बर्फबारी हो सकती है, जबकि बाकी हिस्सों में मौसम साफ रहेगा। 18 और 19 दिसंबर को पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान से सैलानियों को राजधानी शिमला में सीजन की पहली बर्फबारी की आस जगी है। दिसंबर महीने में शिमला में अक्सर बर्फ होती है।

 

देश के राज्यों में शीत लहर का प्रकोप

 

उधर देश के कुछ राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में 18 से 20 दिसंबर तक शीत लहरें चलने की संभावना है। तो 16 और 17 दिसंबर की सुबह पंजाब, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में घना कोहरा छाने की संभावना है।

पढ़ें :- himachal pradesh: शिमला में भीषण हादसा, 900 मीटर खाई में कार गिरने से 3 टूरिस्ट की मौत

और पढ़ें:

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के कार्यान्वयन को कैबिनेट की मंजूरी, योजना के लिए 93 हजार करोड़ का प्रावधान

पढ़ें :- Weather Update: उत्तर प्रदेश में मौसम ने लिया करवट, दिल्ली-उपी समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना - जानें मौसम का हाल
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com