1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. जब गृहमंत्री की बेटी का हो गया था अपहरण, पढ़ें 13 दिसम्बर का इतिहास

जब गृहमंत्री की बेटी का हो गया था अपहरण, पढ़ें 13 दिसम्बर का इतिहास

हमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद की बेटी रूबिया सईद उस दौरान कश्मीर में एमबीबीएस पूरा करने के बाद श्रीनगर के अस्पताल में इंटर्नशिप कर रही थीं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

देश के लिए काला दिनः तारीख- 8 दिसंबर 1989, वीपी सिंह को देश की सत्ता संभाले लगभग एक सप्ताह बीता था। इस सरकार के गृहमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद की बेटी रूबिया सईद उस दौरान कश्मीर में एमबीबीएस पूरा करने के बाद श्रीनगर के अस्पताल में इंटर्नशिप कर रही थीं। दोपहर बाद ड्यूटी खत्म कर वह बस में सवार हुईं जो लाल चौक से श्रीनगर के बाहरी इलाके नौगाम की तरफ जा रही थी। चानपूरा चौक के पास पहुंचते ही बस में पहले से सवार तीन आतंकियों ने बस रुकवा दी। बंदूक की नोक पर आतंकी रूबिया सईद को अगवा कर मारुति कार में बिठाकर फरार हो गए।

पढ़ें :- हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के पहले सुपरस्टार थे कुंदनलाल सहगल

घटना के बाद जेकेएलएफ के जावेद मीर ने एक स्थानीय अखबार को फोन कर भारत के गृहमंत्री की बेटी के अपहरण की जिम्मेदारी ली। दिल्ली से श्रीनगर तक अफरातफरी मच गयी। आतंकियों ने रूबिया की रिहाई के लिए सात आतंकियों की रिहाई की मांग की थी। समझौते के कई प्रयास किये गए और इस दौरान पांच दिन बीत गए।

13 दिसंबर की दोपहर सरकार और अपहरणकर्ताओं के बीच समझौता हुआ। समझौते के मुताबिक उसी दिन शाम पांच बजे पांच आतंकियों को रिहा कर दिया गया। लगभग घंटे भर बाद रूबिया को सोनवर स्थित जस्टिस मोतीलाल भट्ट के घर सुरक्षित पहुंचा दिया गया। रुबिया को उसी रात विशेष विमान से दिल्ली लाया गया। इस घटना का मास्टरमाइंड अशफाक बानी था जिसे 31 मार्च 1990 को सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में मार गिराया। वह जेकेएलएफ से जुड़ा था और अपहरण से पहले घर और अस्पताल की रेकी की थी।

अन्य अहम घटनाएंः

1048– फारसी विद्वान एवं यात्री अलबेरुनी का निधन।

पढ़ें :- दुनिया का सबसे बड़ा सीरियल किलर, जिसे आज भी लोग डॉक्टर डेथ के नाम से पहचानते हैं

1925– प्रमुख अर्थशास्त्री लक्ष्मीचंद जैन का जन्म।

1954- पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन का जन्म।

1955- गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और देश के रक्षामंत्री रहे मनोहर पार्रीकर का जन्म।

1986- प्रमुख अभिनेत्री स्मिता पाटिल का निधन।

2001– भारतीय संसद पर आतंकी हमला।

पढ़ें :- शास्त्रीय गायन में इस दिग्गज ने संगीत की पूरी धारा को किया था प्रभावित

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...