1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. फतेहपुर: प्रधानों का काफिला लखनऊ रैली के लिए रवाना

फतेहपुर: प्रधानों का काफिला लखनऊ रैली के लिए रवाना

-हम अपना अधिकार मांगते, किसी से भींख नहीं मांगते नारा लगाकर अपनी आवाज को बुलंद करते प्रधान

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

फतेहपुर, 28 अक्टूबर। लखनऊ में हो रही प्रधान पंचायत अधिकार रैली में शामिल होने के लिए गुरुवार को सैकड़ों प्रधानों का काफिला रवाना हुआ। हम अपना अधिकार मांगते, किसी से भींख नहीं मांगते” नारा बुलंद करते हुए 73वें संविधान संशोधन के तहत मिले ग्राम पंचायतों के अधिकारों को पूर्णत: लागू करने की बात कही गयी।

पढ़ें :- Uttar Pradesh : सभी प्रदेशों के संगठनों की समीक्षा कर जल्द होगा संगठन में बड़ा बदलाव, एक ड्राफ्ट कमेटी का होगा गठन- एसडी शर्मा

बताते चलें कि अखिल भारतीय प्रधान संगठन के बैनर तले आज लखनऊ में प्रधान पंचायत अधिकार रैली का आयोजन हो रहा है। जिसमें शामिल होने के लिए जिले भर 834 प्रधानों का काफिला प्रधान संघ जिलाध्यक्ष नदीमुद्दीन पप्पू व बहुआ विकासखंड प्रधान संघ अध्यक्ष हेमलता पटेल की अगुवाई में लखनऊ रैली में शामिल होने के लिए रवाना हुआ।

इस मौके पर शहर मुख्यालय के लखनऊ बाईपास पर जिले भर के प्रधान एकत्र होकर प्रधान एकता जिन्दाबाद व “हम अपना अधिकार मांगते, किसी से भींख नहीं मांगते ” का नारा लगाते प्रधानों में आंदोलन का जोश भरते नजर आये।

इस मौके पर जिलाध्यक्ष नदीमुद्दीन पप्पू ने कहा कि हम लोग प्रधानों को अधिकार दिलाने के लिए लखनऊ रैली में शामिल होने के लिए जा रहे है। हम किसी के द्वारा रोकने पर रुकने वाले नहीं है।

उन्होंने प्रधानों की मांगों को गिनाते हुए कहा कि 73 वें संविधान संशोधन के तहत ग्राम पंचायतों को मिले अधिकार दिये जायें जिससे प्रधान भी अपनी ग्राम सभा में मुख्यमंत्री की तहत अधिकार सम्पन्न बन सके और गांव के विकास में स्वयं निर्णय लेने में सक्षम हो सके। दूसरी प्रमुख मांग यह कि प्रधानों के अधिकारों का हनन को रोका जाय। पंचायत सहायक व शौचालय केयर टेकर का वेतन पंचायतों के बजाय सरकार अपने कोष से दे। सुरक्षा के मद्देनजर प्रधानों को शस्त्र लाइसेंस प्रदान करते हुए प्रधानों की सात सूत्रीय मांगें पूरी की जाये।

पढ़ें :- Gyanvapi Case : वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग को सील करने का सुप्रीम आदेश, 19 मई को सुनवाई

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...